Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Army की वर्दी की नकल वाले कपड़े बेचना होगा अपराध, दुकानदारों को हो सकती है जेल

अब भारतीय सेना की नई वर्दी का डिजाइन कोई कॉपी करके बाजार में बेचता हुआ पकड़ा गया तो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Indian Army की वर्दी की नकल वाले कपड़े बेचना होगा अपराध, दुकानदारों को हो सकती है जेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय सेना (Indian Army) अपनी नई यूनिफॉर्म को आतंकवादियों और अपराधियों की पहुंच से दूर करने के लिए कड़े क़ानूनों का सहारा लेगी. इसके लिए अब अनाधिकृत तरीक़े से सेना की यूनिफॉर्म बेचने वाले दुकानदारों को जेल और ज़ुर्माने का सामना करना पड़ेगा. अभी तक सेना केवल सूचना जारी कर ऐसी बिक्री को रोकने की कोशिश की जाती थी. 

दरअसल, भारतीय सेना अपनी नई यूनिफॉर्म के डिज़ाइन को पेंटेंट करा रही है और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट के इस्तेमाल के लिए उसने आवेदन कर दिया है. इस आवेदन के मंज़ूर हो जाने के बाद सेना अपनी यूनिफॉर्म की अनधिकृत बिक्री करने वाले दुकानदारों के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकेगी.  इस शिकायत के बाद दुक़ानदार को जुर्माना तो देना ही होगा, साथ में उसे जेल भी हो सकती है.  

Sikkim MCX धोखाधड़ी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी के बाद जब्त हुई कई ब्रोकरों की संपत्ति

यूनिफॉर्म में हुए हैं बदलाव

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने जनवरी में अपनी यूनिफॉर्म में बदलाव किए थे. नई यूनिफॉर्म भारतीय मौसम और ज़रूरत के हिसाब से है और ज्यादा बेहतर है. इस यूनिफॉर्म को केवल सेना की कैंटीन से ही खरीदा जा सकता है और तय दर्ज़ी से सिलवाया जा सकता है. यूनिफॉर्म को लेकर भारतीय सेना को आशंका है कि इस यूनिफॉर्म की कॉपी करके उसे सेना के कैंटोनमेंट्स के पास के बाज़ारों में बेचना शुरू हो सकता है.

यशवंत सिन्हा का बड़ा ऐलान, बोले- अगर बना राष्ट्रपति तो नहीं लागू होने दूंगा CAA

हो चुकी हैं कई आतंकी घटनाएं

गौरतलब है पहले कई बार आतंकवादियों, लुटेरों और अपराधियों ने सेना या पुलिस की यूनिफॉर्म को पहनकर वारदातों को अंजाम दिया गया है इसलिए सेना संवेदनशील बाज़ारों में दुकानदारों को जागरूक बनाकर इसे रोकने की कोशिश करती रहती है लेकिन फिर भी किसी न किसी तरीके से शातिर अपराधी  वर्दी पाकर बड़ी घटनाओं को अंजाम दे देते हैं.

CUET Exam: 15 जुलाई से यूजी की परीक्षा, पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र

अपराधियों को मिल जाती थी वर्दी

आमतौर पर संवेदनशील इलाक़ों जैसे जम्मू-कश्मीर और पंजाब में बिना आईडेंटिटी कार्ड किसी को यूनिफॉर्म नहीं मिलती लेकिन कई बार अपराधी दूसरी जगहों से यूनिफॉर्म हासिल कर लेते हैं. इससे पहले भी सेना ने अपनी यूनिफॉर्म की नकल रोकने की कोशिश की थी लेकिन उसमें पूरी क़ामयाबी नहीं मिली थी लेकिन अब यूनिफॉर्म में बदलाव के बाद सेना कॉपी करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन किया तैयारी कर रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest Newsपर अलग नज़रिया अब हिंदी में (Hindi Newsपढ़ने के लिए, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर  और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement