Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sikkim Floods: सिक्किम में बाढ़ से गई 14 की जान, 102 लोग लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Sikkim Floods Update: सिक्किम में बादल फटने की घटना के बाद अभी तक लगभग 10 लोगों की मौत हो चुकी है और सेना के जवानों समेत कई लोग लापता हो गए हैं.

Sikkim Floods: सिक्किम में बाढ़ से गई 14 की जान, 102 लोग लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Sikkim Floods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने और बांध टूटने से तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ के बाद तबाही मची हुई है. सिक्किम सरकार की ओर से जारी ताजा जानकारी के मुताबिक, अभी तक 14 लोगों की मौत हो गई है और 102 लोग अभी भी लापता हैं. आंकड़ों के मुताबिक, सिक्किम में 22,034 लोग इस बाढ़ की वजह से प्रभावित हुए हैं. वहीं, अभी तक 2011 लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुका है.सामने आई तस्वीरों और वीडियो में देखा जा सकता है कि दर्जनों पुल टूट गए हैं और रास्ते बंद हो गए हैं. कई रिहायशी इलाकों में जलभराव की वजह से लोगों को भी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं. सिक्किम के अलावा पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को लापता हो गए सेना के 23 जवानों में से एक को बाद में बचा लिया गया. उन्होंने बताया कि सिक्किम में रात करीब डेढ़ बजे शुरू हुई बाढ़ की स्थिति चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण और बदतर हो गई. सिक्किम के मुख्य सचिव वी बी पाठक ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए 3,000 से अधिक पर्यटकों के राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे होने की सूचना है. पाठक ने कहा कि चुंगथांग में तीस्ता फेज 3 बांध में कार्यरत कई कर्मचारी भी फंसे हुए हैं. मुख्य सचिव ने कहा कि बाढ़ के कारण सड़क बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है क्योंकि 14 पुल ढह गए हैं, जिनमें से नौ सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधीन हैं और पांच राज्य सरकार के हैं.

यह भी पढ़ें- उज्जैन रेप कांड के आरोपी के घर पर चला मामा का बुलडोजर, मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा एक्शन 

सैकड़ों लोगों को बचाया गया
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अब तक करीब 166 लोगों को बचाया गया है, जिनमें सेना का एक जवान भी शामिल है. अधिकारियों ने बताया कि बचाव कर्मियों ने सिंगताम के गोलिटार में तीस्ता नदी के बाढ़ क्षेत्र से कई शव निकाले. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग से बात की और राज्य में अचानक आई बाढ़ से उपजे हालात की समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना के लापता जवानों की सलामती के लिए प्रार्थना की. 

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने सिक्किम की स्थिति की समीक्षा की और पर्यटकों और सुरंग में फंसे लोगों को निकालने पर जोर दिया. राजीव गौबा ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की अतिरिक्त टीम तैनात की जानी चाहिए और जल्द से जल्द सड़क, दूरसंचार और बिजली आपूर्ति बहाल की जानी चाहिए. एनडीआरएफ ने पहले ही तीन टीम तैनात कर दी हैं और अतिरिक्त टीम गुवाहाटी और पटना में तैयार हैं. सिक्किम सरकार ने एक अधिसूचना में इसे आपदा घोषित कर दिया है. रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण झील में जलस्तर अचानक 15 से 20 फुट तक बढ़ गया.

यह भी पढ़ें- नांदेड़ हॉस्पिटल में 31 मौत पर हाई कोर्ट स्तब्ध, राज्य सरकार को दी चेतावनी, मांगा ये जवाब 

तीस्ता नदी की बाढ़ ने मचाई तबाही
केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक, बुधवार दोपहर एक बजे तीस्ता नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे था और इसके आसपास बाढ़ की कोई स्थिति नहीं है. सीडब्ल्यूसी ने कहा कि तीन जगहों-मेल्ली, सिंगताम और रोहतक पर तीस्ता का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है लेकिन इसके करीब बना हुआ है. गंगटोक से सिंगताम की ओर ट्रैकिंग के लिए निकले कोलकाता के पर्यटक राजीव भट्टाचार्य (25) ने बताया, 'हमने घाटी में तेज गति से पानी की एक विशाल लहर को आते देखा. सौभाग्य से, मैं और मेरे दोस्त ऊंची जगह पर थे और अचानक आई बाढ़ से प्रभावित नहीं हुए. अब हम वापस गंगटोक जा रहे हैं.' 

नदी में उफान के कारण तीस्ता नदी घाटी क्षेत्र में स्थित डिक्चु, सिंगताम और रंगपो समेत कई कस्बों में भी बाढ़ आ गई है. शिक्षा विभाग ने एक परिपत्र में कहा कि मंगन, गंगटोक, पाकयोंग और नामची जिलों में स्थित सभी स्कूल 8 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. अधिकारियों ने कहा कि सिक्किम और देश के बाकी हिस्सों के बीच मुख्य संपर्क राष्ट्रीय राजमार्ग-10 के कुछ हिस्से बह गए. उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल और बांग्लादेश के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है, जहां से तीस्ता नदी बहती है.

यह भी पढ़ें- दोषी सांसद-विधायकों पर कसेगी नकेल, चुनाव लड़ने पर SC लगा सकता है आजीवन प्रतिबंध 

अधिकारियों ने बताया कि दो अन्य पुल लैंको हाइडल बिजली परियोजना के पास तीस्ता में आए उफान के कारण गिर गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने कई राहत शिविर स्थापित किए हैं, जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ली है. सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) ने कहा कि ल्होनक झील के कुछ हिस्सों पर बादल फटने से तीस्ता नदी घाटी पर झील में अचानक जलस्तर बढ़ गया, जिससे मंगन, गंगटोक, पाकयोंग और नामची जिलों में कई प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा. मुख्यमंत्री तमांग ने तीस्ता नदी घाटी में अचानक आई बाढ़ के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सिंगताम का दौरा किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement