Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिक्किम में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू, बाढ़ में फंसे लोगों के लिए Indian Army बनी उम्मीद की किरण

Sikkim flash flood: बाढ़ और मौसम की मार झेल रहे सिक्किम में फंसे 1200 सैलानियों को बचाने के लिए भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. भारतीय सेना के साथ-साथ मेडिकल टीम भी मौके पर मौजूद है.

Latest News
सिक्किम में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू, बाढ़ में फंसे लोगों के लिए Indian Army बनी उम्मीद की किरण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sikkim flash flood: सिक्किम में भारी बारिश (Heavy Rainfall), बाढ़ (Flash Flood) और भूस्खलन (Landslides) से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. राज्य के उत्तरी इलाकों में कई जगह भूस्खलन से आने-जाने के मार्ग भी बंद हो गए हैं. बाढ़ से प्रभावित इलाकों फंसे लोगों के रेस्क्यू का काम चल रहा है. 

भारतीय सेना किया रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू
अब इस रेस्कयू ऑपरेशन का हिस्सा भारतीय सेना भी बन गई है. भारतीय सेना ने फंसे हुए लोगों को जल्द से जल्द शुरक्षित बाहर निकालने का जिम्मा उठा लिया है. रेस्क्यू ऑपरेशन में नागरिक प्राशासन भी मदद कर रहा है. जानकारी के अनुसार कुल1200 लोग फंसे हुए थे, जिनमें से कल 64 लोगों को शुरक्षित बाहर निकाला गया है. फंसे हुए  लोगों ज्यादातर सैलानी है.


यह भी पढ़ें- Weather Updates: भयानक हुई गर्मी, अब रात को भी Heatwave;  यूपी में रेड अलर्ट, Delhi में 5 और Noida में 7 लोगों की मौत 


बाढ़ के कारण हुई कनेक्टिविटी खराब
भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर उत्तरी सिक्किम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में व्यापक स्तर पर राहत और बचाव कार्य चला रही है. बता दें कि बाढ़ के बीच 12 और 13 जून से फंसे 1200 से ज़्यादा पर्यटकों को निकालने का काम 17 जून को शुरू हुआ यहां पर बाढ़ और खराब मौसम की वजह से संचार कनेक्टिविटी भी खराब हुई है. ऐसे में भारतीय सेना के सिग्नलर्स ने 18 जून 2024 को बीएसएनएल और एयरटेल को मोबाइल कनेक्टिविटी बहाल करने में मदद की.

12 टेलीफोन बूथ स्थापित
इतना ही भारतीय सेना ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को अपने रिश्तेदारों से जुड़ने में सुविधा प्रदान करने के लिए 12 जून के बाद से आधा दर्जन से अधिक टेलीफोन बूथ स्थापित किए हैं. इन बूथों से कॉल करके ये सभी लोग अपनी फैमली से बात कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- Rajouri Garden Shootout: दिल्ली में सरेआम गैंगवार, Burger King में बैठे युवक को मारीं 10 गोलियां, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट


चिकित्सा टीम भी मौके पर तैनात
साथ ही सेना की बड़ी चिकित्सा टीम भी मौके पर तैनात है. जैसे ही बाढ़ पीड़तों को रेस्क्यू किया जा रहा है. चिकित्सा की टीम उनका पूरा ध्यान रख रही है. वहां के स्थानीय लोगों के साथ-साथ घूमने आए पर्यटकों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है. बता दें कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में हाई एल्टीट्यूड पल्मोनरी एडिमा और एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम जैसे समस्याओं का लोग सामना कर रहे हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement