Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देवी काली पर बयान देकर बुरी फंसी महुआ मोइत्रा, TMC ने किया किनारा

महुआ मोइत्रा अपने बयान पर बुरी तरह से फंस गई हैं. महुआ मोइत्रा के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोग भड़क गए हैं. टीएमसी ने कहा है कि यह महुआ मोइत्रा का व्यक्तिगत बयान है.

देवी काली पर बयान देकर बुरी फंसी महुआ मोइत्रा, TMC ने किया किनारा

तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने मंगलवार को यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि जिस तरह हर व्यक्ति को अपने तरीके से देवी-देवताओं की पूजा करने का हक है, उसी तरह बतौर एक व्यक्ति उन्हें देवी काली की मांस भक्षण करने वाली एवं मदिरा स्वीकार करने वाली देवी के रूप में कल्पना करने का पूरा अधिकार है. 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मोइत्रा पर इस बयान को लेकर कड़ा प्रहार किया और पूछा कि क्या यह हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने का पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी का आधिकारिक रूख है . इस पर सत्तारूढ़ दल तृणमूल ने इस टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया एवं उसकी निंदा की.

Kaali Poster Row पर बोलीं महुआ मोइत्रा, 'मेरी नजर में देवी काली मांसाहार करती हैं और शराब भी पीती हैं'

व्यक्ति पर निर्भर करता है कैसे देवी देताओं को देखता है

कोलकाता में इंडिया टूडे कॉक्लेव ईस्ट में भाग लेते हुए कृष्णानगर की सांसद मोइत्रा ने कहा कि यह व्यक्तियों पर निर्भर करता है कि वे अपने देवी-देवताओं को किस रूप में देखते हैं. 

महुआ मोइत्रा ने कहा, 'अगर आप भूटान जाते हैं तो आप पाते हैं कि वहां जब वे (लोग) पूजा करते हैं तो वे अपने देवता को मदिरा चढ़ाते हैं. अब यदि आप उत्तर प्रदेश जाते हैं और कहते हैं कि आप अपने देवता को प्रसाद के तौर पर मदिरा अर्पित करते हैं तो वे कहेंगे कि यह तो ईशनिंदा है.

सबको कल्पना करने का है हक

महुआ मोइत्रा ने कहा कि लोगों को अपनी इच्छानुसार अपने देवी-देवताओं की कल्पना करने का हक है. उन्होंने कहा, 'मेरे लिए, देवी काली मांस भक्षण करने वाली एवं मदिरा स्वीकार करने वाली देवी हैं. और यदि आप तारापीठ जाएंगे तो आप वहां साधुओं को धूम्रपान करते हुए देखेंगे. यह काली का स्वरूप है जिसकी लोग वहां पूजा करते हैं. मुझे , हिंदुत्व के अंदर, काली-उपासक होने के नाते काली की उस तरीके से कल्पना करने का अधिकार है और वह मेरी स्वतंत्रता है.'

Kaali Poster Row: जानें कौन हैं देवी काली को सिगरेट पीते दिखाने वाली फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई

तृणमूल सांसद ने यह बात तब कही, जब उनसे एक ऐसी फिल्म के बारे में पूछा गया जिसके पोस्टर में देवी काली को धूम्रपान करते हुए दर्शाया गया है और जिससे विवाद पैदा हो गया है. 

...आप नहीं बनेंगे अच्छे हिंदू

महुआ मोइत्रा ने कहा, 'जितनी आपको अपने देवी-देवताओं को शाकाहारी एवं सफेद वस्त्र में पूजा करने की आजादी है , उतनी ही मुझे वैसा करने की स्वतंत्रता है. आप सभी संघियों के लिए- झूठ बोलने से आप अच्छे हिंदू नहीं बनेंगे. मैंने कभी किसी फिल्म या पोस्ट का समर्थन नहीं किया और न ही धूम्रपान शब्द का जिक्र किया. सुझाव है कि आप तारापीठ में जाकर देखें कि मां काली को भोग के तौर पर क्या भोजन और पेय चढ़ाया जाता है. 

Exclusive: 'काली' पोस्टर पर भड़के Raju Srivastava, जताई कड़ी आपत्ति

क्या है TMC का रिएक्शन?

तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि यह महुआ मोइत्रा का व्यक्तिगत विचार है. पार्टी इस विचार से सहमत नहीं है. टीएमसी ने महुआ मोइत्रा के बयान की निंदा की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement