Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tripra Elections: त्रिपुरा में बीजेपी के साथ लड़ेगी IPFT, तिपरा मोथा अकेले मुकाबले को तैयार

Tripura Assembly Elections 2023: त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव के लिए बिसात बिछ चुकी है. बीजेपी ने फिर से IPFT से गठबंधन कर लिया है.

Tripra Elections: त्रिपुरा में बीजेपी के साथ लड़ेगी IPFT, तिपरा मोथा अकेले मुकाबले को तैयार

Tripura Assembly Elections

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 30 जनवरी है. इस तारीख से ठीक दो दिन पहले सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उसकी पुरानी सहयोगी इंडिजेनस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) फिर से साथ आ गई हैं. बीजेपी कुल 55 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और IPFT को पांच ही सीटें मिली हैं. वहीं, तिपरा मोथा के प्रद्योत्य माणिक्या ने ऐलान किया है वह किसी से गठबंधन नहीं कर रहे हैं और इस बार अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. सत्ताधारी बीजेपी गठबंधन के सामने कांग्रेस ने लेफ्ट पार्टियों के साथ गठबंधन किया है.

16 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने IPFT के साथ अपने गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है. 2018 के चुनाव में भी IPFT और बीजेपी साथ ही चुनाव लड़ी थीं लेकिन बाद में आईपीएफटी अलग हो गई थी. 2018 में IPFT 9 सीटों पर लड़ी थी लेकिन इस बार बीजेपी ने उसे सिर्फ़ 5 सीटें ही दी हैं. मुख्यमंत्री माणिक साहा ने गठबंधन की घोषणा करते हुए बीजेपी 55 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

यह भी पढ़ें- त्रिपुरा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 48 उम्मीदवारों की लिस्ट, सीएम माणिक साहा बोरदोवाली से लड़ेंगे चुनाव

तिपरा मोथा ने नहीं किया गठबंधन
त्रिपुरा के राजघराने से आने वाले प्रद्योत्य माणिक्या ने बताया है कि वह बीजेपी नेताओं से मिले थे लेकिन उन्हें लिखित में भरोसा नहीं दिया गया. दरअसल, तिपरा मोथा की मांग है कि अलग त्रिपुरालैंड बनाने की दिशा में काम होगा इसका लिखित में भरोसा दिया जाए. अब प्रदोत्य माणिक्या का कहना है कि वह किसी से तब तक गठबंधन नहीं कर सकते जब तक लिखित में न दिया जाए. अब उनका कहना है कि उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव में उतरेगी. बता दें कि जनजातीय इलाकों वाली आरक्षित सीटों पर तिपरा मोथा ने मजबूत पकड़ बनाई है.

बीजेपी ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 48 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. जिसमें केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक सहित 11 महिलाओं को मैदान में उतारा गया है. इस सूची के कुछ घंटे बाद बीजेपी ने छह और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिसके साथ ही पार्टी ने 54 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. प्रतिमा भौमिक केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं. वह त्रिपुरा से सांसद हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश के आसार, पंजाब और हरियाणा में भी बढ़ेगी ठंड 

लेफ्ट और कांग्रेस मिलकर बीजेपी को देंगे चुनौती
त्रिपुरा में 25 साल तक सरकार चलाने वाली लेफ्ट पार्टी सीपीएम अब कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. हालांकि, इस गठबंधन में शुरुआत से ही गड़बड़ हो गई है. पहले समझौता हुआ था कि 60 में से 47 सीटों पर लेफ्ट पार्टियां चुनाव लड़ेंगी और 13 सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. अब कांग्रेस ने कुल 17 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं. 2018 के चुनाव में कांग्रेस 56 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसे एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी. इस बार त्रिपुरा चुनाव में ममता बनर्जी की टीएमसी ने भी एंट्री मारी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement