Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Visa New Rules: अमेरिकी वीजा इंटरव्यू के लिए 500 दिन में आ रहा नंबर, ऐसे मिलेगा तत्काल अपॉयंटमेंट

US Visa Processing Time In India: अमेरिका का ट्रैवल या बिजनेस वीजा पाने के लिए भारतीय अब दूसरे देश में मौजूद यूएस दूतावास में भी आवेदन कर सकते हैं.

US Visa New Rules: अमेरिकी वीजा इंटरव्यू के लिए 500 दिन में आ रहा नंबर, ऐसे मिलेगा तत्काल अपॉयंटमेंट

Indian Passport

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यदि आप अमेरिका जाने की ख्वाहिश रखते हैं. इसके लिए वीजा पाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. भारत में अमेरिकी दूतावास की लगातार कोशिशों के बावजूद वीजा एप्लिकेशंस का बैकलॉग नहीं घटने पर एक नया रास्ता निकाला गया है. अब यदि आप किसी दूसरे देश में घूमने जा रहे हैं तो वहां मौजूद अमेरिकी दूतावास से भी यूएस वीजा (US Visa) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि यह सुविधा महज B1 या B2 यानी ट्रैवल या बिजनेस वीजा के लिए ही दी जाएगी. अमेरिका में काम करने के लिए आवश्यक H1B वीजा (H1B Visa) के लिए अब भी पुराने नियम ही लागू रहेंगे.

पढ़ें- Bank of India में ग्राहक ने कर्मचारी को थप्पड़ मारा, जानें किस बात पर हुई लड़ाई, वीडियो में जानें सारी बात

थाईलैंड का उदाहरण देकर समझाया नया नियम

भारत में अमेरिकी दूतावास (US embassy in India) ने ट्वीट के जरिए सभी को इस नए बदलाव की जानकारी दी है. इस ट्वीट में अमेरिकी दूतावास ने थाईलैंड का उदाहरण भी दिया है, जहां भारतीय नागरिक सबसे ज्यादा जाते हैं. दूतावास के मुताबिक, बैंकॉक स्थित अमेरिकी दूतावास में भी भारतीयों के लिए B1/B2 अपॉयंटमेंट देने की क्षमता खोली गई है.

पढ़ें- Suresh Raina ने Dhoni के तुरंत बाद क्यों लिया था संन्यास, खुद खोला राज, जानकर इमोशनल हो जाएंगे आप

500 दिन से ज्यादा का है अभी अपॉयंटमेंट बैकलॉग

भारत में अमेरिकी दूतावास में फिलहाल B1/B2 वीजा इंटरव्यू का अपॉयंटमेंट मिलने में 500 दिन यानी करीब पौने दो साल का इंतजार करना पड़ रहा है. हालांकि अमेरिकी दूतावास इसे कम करने के लिए लगातार काम कर रहा है. इसके लिए हाल ही में नई पहल लॉन्च किए गए हैं, जिनमें पहली बार वीजा आवेदन करने वालों के लिए स्पेशल इंटरव्यू शेड्यूल करना और काउंसलर स्टाफ की संख्या बढ़ाना शामिल है. वीजा बैकलॉग खत्म करने के लिए दिल्ली स्थित भारत में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई व हैदराबाद स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावासों में 21 जनवरी को 'स्पेशल सेटरडे इंटरव्यू डेज' का भी आयोजन किया गया था. इसके अलावा पहले अमेरिकी वीजा हासिल कर चुके आवेदकों के लिए इंटरव्यू वेवर केस रिमोट प्रोसेसिंग भी लागू की गई है.

पढ़ें- Madhya Pradesh Police viral video: वीडियो बनाने पर भड़का इंस्पेक्टर, रिश्तेदार की अंतिम क्रिया में जा रहे युवक को लात-घूंसों से मारा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement