Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express ने दी Bullet Train को मात! जानिए कैसे रफ्तार के मामले में बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें भारतीय ट्रेन बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ती दिख रही है.

Vande Bharat Express ने दी Bullet Train को मात! जानिए कैसे रफ्तार के मामले में बना दिया अनोखा रिकॉर्ड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत सरकार लगातार भारतीय रेलवे (Indian Railway) को सुगम बनाने और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर काम कर रही है. भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के दो रूट्स पर चलाई भी जा रही है. अब इस ट्रेन के नए वर्जन ने रफ्तार का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है कि बुलेट ट्रेन की स्पीड (Bullet Train Speed) भी पिछड़ गई है. दरअसल वंदे भारत ट्रेन ने महज कुछ सेकेंडों में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली. 

स्वदेशी सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में उन्होंने यह दिखाया है कि कैसे भारत की इस ट्रेन ने स्‍पीड पकड़ने के मामले में बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुसार भारत की सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत ट्रेन महज 52 सेकंड में शून्‍य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है जो कि जापानी की बुलेट ट्रेन से भी कम है.

अब घर ले जा सकेंगे AC Train के तकिए और चादर, ऐसे उठाएं इस सुविधा का फायदा

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

अपने वीडियो को ट्वीट करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कैप्शन में मेड इंडिया कैप्‍शन लिखा. उन्‍होंने कहा, "ट्रेन की स्‍पीड 180 किलोमीटर के पार जाने के बावजूद गिलास का पानी बाहर नहीं छलक रहा. यह भारत की एडवांस्‍ड तकनीक का नायाब नमूना है. हमारी वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह देश में डिजाइन करने के साथ ही यहीं बनाई गई है. ट्रेन की स्‍पीड का यह ट्रायल राजस्‍थान के कोटा से नागदा रेलवे स्‍टेशन के बीच किया गया, जहां कई बार ट्रेन ने 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी."

कितना समय लेती है जापानी बुलेट ट्रेन?

आपको बता दें कि जापान में बनी बुलेट ट्रेन को 100 किलोमीटर की स्‍पीड पकड़ने में 55 सेकंड का समय लगता है लेकिन वंदे भारत नेयह आंकड़ा सिर्फ 52 सेकेंड में छू लिया. इसके अलावा इस वीडियो में दिखाया गया है कि वंदे भारत ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. अहम बात यह भी है कि इती तेज रफ्तार होने के बावजूद ट्रेन में रखा गिलास में भरा पानी तक नहीं छलका. ॉ

PFI Strike: केरल में कई जगहों पर पथराव और हिंसा, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

खास बात यह है कि रेल मंत्री ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें वंदे भारत एक्स्प्रेस 180 की रफ्तार से आगे 183 के आंकड़े को भी पार कर गई जिसे भारत के लिए एक कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि यह भारत की हाई स्पीड ट्रेनों की दिशा में एक नया रिकॉर्ड हो गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement