Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Train: अब राजस्थान पहुंची सपनों की एक्सप्रेस, दिल्ली-जयपुर समेत इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें शेड्यूल और किराया

Vande Bharat Express Train: भारतीय रेलवे दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 6 दिन चलाने की तैयारी में है.

Vande Bharat Train: अब राजस्थान पहुंची सपनों की एक्सप्रेस, दिल्ली-जयपुर समेत इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें शेड्यूल और किराया

Vande Bharat Express

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तादाद बढ़ाई जा रही है. अभी तक भारतीय रेलवे द्वारा देश में कुल 10 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं. लेकिन अब जल्द ही 11वीं की शुरुआत होने जा रही है. यह वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से जयुपर और अजमेर तक चलेगी. रेलवे ने इसका रूट मैप जारी कर दिया है. अप्रैल में दिल्ली-अजमेर के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी.  लेकिन ट्रायल के लिए आज ही ट्रेन जयपुर पहुंच गई है. अब कुछ दिन तक इसका ट्रायल होगा.

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के सर्कुलर के मुताबिक, नई दिल्ली और अजमेर के बीच वंदे भारत ट्रेन 3 स्टेशनों, गुरुग्राम, रेवाड़ी और अलवर पर रुकेगी. राजस्थान को मिलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन का अंतिम गंतव्य जयपुर रखा गया था, लेकिन इस नए प्रस्ताव में ट्रेन का अंतिम गंतव्य बदलकर अजमेर कर दिया गया है. अब ये ट्रेन जयपुर के रास्ते अजमेर और नई दिल्ली के बीच चलेगी.

ये भी पढ़ें- 'नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में, हिंसा हुई कम', CRPF स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह  

ट्रेन का क्या होगा शेड्यूल
भारतीय रेलवे दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस को सप्ताह में 6 दिन चलाने की प्लानिंग में है. जिसमें बुधवार को छोड़कर छह दिन चलेगी. मतलब सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ट्रेन चलेगी. फिलहाल इसे ट्रायल के लिए जयपुर भेज दिया गया है. 25 मार्च से दिल्ली-जयपुर वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू होगा. पहले हफ्ते में ट्रायल के दौरान ट्रेन की स्पीड 72 किमी प्रति घंटा होगी. अगर सबकुछ ठीक रहा तो ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर 150 किमी प्रति घंटा कर दी जाएगी.  

क्या होगी टाइमिंग?
रेलवे के नए प्रस्तावित समय सारिणी के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अजमेर से सुबह 6:10 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 12.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. इस दौरान जयपुर, अलवर, रेवाड़ी और गुरुग्राम के स्टेशनों पर रुकेगी.
फिर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 6:10 मिनट पर रवाना होगी और रात में 12:15 मिनट पर अजमेर पहुंचेगी. नई दिल्ली से जयपुर पहुंचने में ट्रेन को 6 घंटे 5 मिनट का समय लगेगा. ट्रेन जयपुर रात 10.20 बजे पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें- सजा के बाद अडानी पर हमला, राहुल गांधी का साफ संदेश, 'मैं झुकेगा नहीं'

कितना होगा किराया
रेलवे की तरफ से किराए के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नई दिल्ली से अजमेर तक 800 रुपये ट्रेन का किराया होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement