Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express: पहले से ज्यादा हाईटेक हो गई वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्री बोले- लाजवाब!

केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि देश में 400 Vande Bharat Express ट्रेनें चलाईं जाएंगी और ये देश में सबसे हाईटेक होंगी.

Vande Bharat Express: पहले से ज्यादा हाईटेक हो गई वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्री बोले- लाजवाब!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले एक दशक में भारतीय रेलवे की तस्वीर काफी बदल जल गई है. नई ट्रेनों से लेकर समय की कमी... ट्रेनों के संचालन में तेजी से सुधार देखा गया है. ऐसे में भारत में सेमी हाईस्पीड ट्रेन टी-18 ट्रेन की भी शुरुआत हो गई है. वहीं खास बात यह है कि अब तक टी-18 यानी वंदे भारत एक्सप्रेस सफल हुईं हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ने इस वित्त वर्ष के बजट में  400 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का ऐलान कर रखा है.

केंद्र की इस अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की नीति के तहत अब नई ट्रेनों के फीचर्स  सामने आने लगे हैं और इनके फीचर्स पहले से कहीं ज्यादा बेहतरीन हैं जो कि लोगों का ट्रेनों में सफर का मजा दोगुना कर सकते हैं. इसमें स्पीड से लेकर यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा जो कि एक सहज सफर प्रदान करेगा. 

कोच के अंदर के फीचर्स

वंदे भारत के हर स्‍लीपर कोच में गद्देदार लाइटवेट बर्थ होंगी. इसके अलावा हर सीट पर लैपटॉप कम मोबाइल चार्ज‍िंग सॉकेट और यूएसबी होगी. हर सीट पर अलग-अलग रीड‍िंग लाइट की सुव‍िधा भी इस ट्रेन में दी गई होगी.

वहीं थर्ड एसी में चार यात्र‍ियों के ल‍िए एक स्‍नैक टेबल, सेकेंड एसी में 3 यात्र‍ियों पर एक स्‍नैकस टेबल और फर्स्‍ट एसी के हर केब‍िन में एलसीडी ड‍िस्‍पले और हर यात्री के लिए स्‍नैक टेबल होगी.

अध‍िकतम रफ्तार का थ्रिल

ट्रेन को 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार के ह‍िसाब से तैयार क‍िया गया है. कुछ रूट पर रेलवे इसकी रफ्तार 180 क‍िमी प्रत‍ि घंटा पर ट्रायल करेगा. हर वंदे भारत ट्रेन को 0 से 140 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार पकड़ने में 140 सेकेंड का समय लगता है.

ऑटोमेट‍िक डोर की टेक्नोलॉजी 

वंदेभारत में पूरी तरह ऑटोमेट‍िक डोर होंगे. ट्रेन के इंटरनल डोर भी यात्री के आने पर दोनों साइड ऑटोमेट‍िक खुल जाएंगे. ट्रेन का यह फीचर इसे बेहद खास बनाता है.

सीसीटीवी से सुरक्षा

वंदे भारत के हर कोच में पर्याप्‍त सर्व‍िलांस कैमरा लगे हुए होंगे. ये कैमरे पैसेंजर एर‍िया को कवर करेंगे. इससे यात्र‍ियों की यात्रा ज्‍यादा सुरक्ष‍ित होगी.

पैसेंजर इंफारमेशन स‍िस्‍टम

जीपीएस बेस्‍ड पैसेंजर इंफारमेशन स‍िस्‍टम ट्रेन को बेहद खास बनाता है. इस स‍िस्‍टम से हर स्‍टेशन का ऑटोमेट‍िक अनाउंसमेंट होगा. साथ ही प्रत्‍येक स्‍टेशन की जानकारी ह‍िंदी, अंग्रेजी और रीजनल भाषा में ड‍िस्‍पले पर द‍िखाई देगी.

इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम का तड़का 

यात्री ट्रेन में वाई-फाई बेस्‍ड इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम एक्‍सेस करके म्‍यूज‍िक सुन सकेंगे. जिससे लंबे से लंबा सफर भी सुहाना हो जाएगा.

Mirror Vastu Tips: गलत दिशा में लगाते हैं आईना तो घर में हो सकती है बक-झक, यहां लगाना रहेगा ठीक

इमरजेंस अलार्म और एग्‍ज‍िट

ट्रेन में 40 से कम यात्र‍ियों पर दो इमरजेंसी एग्‍ज‍िट होंगे. 40 से ज्‍यादा यात्री होने पर इमरजेंसी एग्‍ज‍िट बढ़कर 4 हो जाएंगे.

र‍िजर्वेशन इंफारमेशन

हर यात्री के र‍िजर्वेशन से जुड़ी जानकारी उसकी सीट के पास ही द‍िखाई देगी. यह स‍िस्‍टम रेलवे के र‍िजर्वेशन स‍िस्‍टम से इंटीग्रेटेड होगा.

सड़क पर गलत तरीके से खड़े दिखें वाहन तो भेजिए फोटो, सरकार देगी 500 रुपये का इनाम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement