Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegetarian थाली 8% सस्ती, Non-Vegetarian थाली के दाम 12% हुए कम : CRISIL रिपोर्ट

CRISIL की हालिया रिपोर्ट बताती है कि वेज और नॉन वेज थाली के दामों में अच्छी खासी कमी देखी गई है. इस कमी के पीछे कई कारण बताए गए हैं.

Latest News
Vegetarian थाली 8% सस्ती, Non-Vegetarian थाली के दाम 12%  हुए कम :  CRISIL रिपोर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खुदरा महंगाई में कमी का असर अप हमारी खाने की थाली पर भी दिखने लगा है.  CRISIL MI&A की हालिया रिपोर्ट बताती है कि अगस्त महीने में वेज और नॉन वेज दोनों थालियों के दामों में कमी आई है. पिछले साल इसी महीने में वेज और नॉन वेज थालियों के दामों इस साल के मुकाबले ज्यादा थे. एक वेजिटेरियन थाली की कीमत अगस्त में (सालाना आधार पर) 8 % घटकर 31.2 रुपये हो गई. पिछले साल अगस्त 2023 में वेज थाली की कीमत 34 रुपये थी. क्रिसिल ने शुक्रवार को जारी किए अपने फूड प्लेट कॉस्ट मंथली इंडिकेटर में इस बात की जानकारी दी.

आंकड़े बताते हैं कि सालाना आधार पर घर पर बनी वेजिटेरियन थाली की कीमत में 8 प्रतिशत की कमी आई है. दूसरी तरफ, नॉन वेजिटेरियन थाली में 12 प्रतिशत की कमी आई है. वेज थाली के दामों में कमी का बड़ा कारण टमाटर के दामों में 51 प्रतिशत की कमी है. अगस्त में शाकाहारी थाली की लागत में टमाटर का हिस्सा 12 प्रतिशत था. 

टमाटर, जो अगस्त 2024 में शाकाहारी थाली की लागत का लगभग 14 प्रतिशत रहा उसकी कीमत में पिछले साल की तुलना में 51 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट आई है.  अगस्त 2023 में 102 रुपये प्रति किलोग्राम दाम से अगस्त 2024 में 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए. ये कमी दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों से ताजा माल आने के कारण हुआ. 

LPG के दामों में गिरावट
थालियों के दामों में गिरावट का दूसरा बड़ा कारण एलपीजी के दामों में 27 प्रतिशत की कमी है.  अगस्त 2023 में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 1,103 रुपये से मार्च 2024 में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर के दाम 803 रुपये हो गए. एलपीजी दामों में गिरावट के चलते थालियों के दामों में कमी देखी गई. 


यह भी पढ़ें -  Protein Rich Veg Foods: मीट और अंडा नहीं, इन 5 वेज फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, शरीर में भर जाएगी जान


 

मसालों के दामों में कमी
इस महीने में वेजिटेबल ऑइल में 6 प्रतिशत, मिर्च में 30 प्रतिशत और जीरा के दामों में 58 प्रतिशत की कमी ने भी वेज थाली के दामों में गिरावट लाई.  ऐसा भी देखा गया कि Broiler chicken (भट्टी पर सेंका गया गोश्त) जो कि पूरी कीमत का 50 प्रतिशत है में 13 प्रतिशत की कमी आई जिससे नॉन वेजिटेरियन थाली के दामों में गिरावट देखी गई. हालांकि, थाली की लागत में गिरावट आंशिक रूप से प्याज और आलू की कीमतों में वृद्धि से जुड़ी हुई थी. आलू की कीमत में 2 प्रतिशत और प्याज की कीमत में 3 प्रतिशत की मंथली वृद्धि होने के चलते भी थाली के रेट में कमी देखी गई. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement