Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यह ट्रेन तय करती है सबसे लंबी दूरी, 9 राज्यों के रास्ते पूरा होता है 4200 KM लंबा सफर

Vivek Express पहले हफ्ते में एक दिन चलती थी लेकिन अब दोनों तरफ (डिब्रुगढ़ और कन्याकुमारी) से इसका संचालन हफ्ते में दो बार किया जाता है.

यह ट्रेन तय करती है सबसे लंबी दूरी, 9 राज्यों के रास्ते पूरा होता है 4200 KM लंबा सफर

भारत में विवेक एक्सप्रेस सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की जीवन रेखा... भारतीय रेल, हर दिन लाखों लोगों के एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाती है. आज अगर देश की टॉप ट्रेनों के बारे में बात की जाए तो हर व्यक्ति वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस का नाम सबसे ऊपर आता है. लेकिन क्या जानते हैं कि देश में सबसे लंबा सफर कौन सी ट्रेन करती है. आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे विवेक एक्सप्रेस के बारे में. अन्य सभी ट्रेनों के मुकाबले सबसे लंबे रूट पर चलाई जाती है.

Vivek Express असम को तमिलनाडु से जोड़ती है. असम के डिब्रुगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक जाती है. इस ट्रेन की शुरुआत 19 नवंबर 2011 को तब की रेल मंत्री ममता बनर्जी द्वारा की गई थी. यह ट्रेन 9 राज्यों से गुजरते हुए 80 घंटे में 4189 किलोमीटर का सफर तय करती है. पहले यह ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलती थी लेकिन पिछले महीने ही इसे हफ्ते में दो दिन चलाने का फैसला लिया गया.

पढ़ें- Winter Special Trains: रेलवे ने दी गुड न्यूज, क्रिसमस और न्यू ईयर पर चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन

डिब्रुगढ़ से कन्याकुमारी जाने वाली 15906 विवेक एक्सप्रेस हर मंगलवार और शनिवार को डिब्रुगढ़ रेलवे स्टेशन से चलती है जबकि कन्याकुमारी से डिब्रुगढ़ जाने वाली 15905 विवेक एक्सप्रेस हर रविवार और गुरुवार को अपना सफर शुरू करती है. अपने सफर के दौरान यह ट्रेन कुल 57 रेलवे स्टेशनों पर रुकती है जिनमें तिरुवनंतपुरम सेंट्रल, कोल्लम, एर्नाकुलम टाउन, पल्लकड़, ईरोड, विजयवाड़ा, विशाखापटनम, भुवनेश्वर, कटक, बालासोर, खड़गपुर, मालदा, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूच बिहार, अलीपुरद्वारा, गुवाहाटी, दीमापुर, नरकटिया और न्यू तिनसुकिया जंक्शन रेलवे स्टेशनों पर रुकती है.

पढ़ें- ट्रेन में सफर कर रहे यात्री की गर्दन में घुसी लोहे की रॉड, मौके पर हुई मौत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement