Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: मुंबई में छाए रहेंगे बादल, दिल्ली में ऐसा होगा मौसम, जानिए दूसरे शहरों का हाल

Weather Alert: देश के कई हिस्सों में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के आसार हैं.

Latest News
Weather Report: मुंबई में छाए रहेंगे बादल, दिल्ली में ऐसा होगा मौसम, जानिए दूसरे शहरों का हाल

देश में कैसा रहेगा आज मौसम, दिल्ली में पड़ेगी कितनी ठंड, आइए जानते हैं विस्तार से. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में एक साल में औसतन 5 चक्रवाती तूफान आते हैं. 2021 में भी इतने ही तूफान आए थे. इस साल भारत से अब तक 2 तूफान टकरा चुके हैं इस समय बंगाल की खाड़ी में फिर से एक चक्रवती हवाओं का क्षेत्र बना है. आइए जानते हैं कि इसके तूफान बनने की कितनी आशंका है और देश के मौसम का क्या हाल होने वाला है.

प्रमुख महानगरों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

दिल्ली: ठंडी हवाएं लगातार चलती रहेंगी. न्यूनतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. दिन में धूप रहेगी लेकिन अधिकतम तापमान 27 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा.  

मुंबई: मुंबई में आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है. न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रिकार्ड किया जा सकता है.  

कोलकाता: कोलकाता में शुष्क और साफ मौसम के बीच अधिकतम तापमान 29 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

चेन्नई: बारिश पहले से ही कम हो गई है. आज भी बारिश हल्की ही होगी. दिन में पारा बढ़ेगा और 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.  

Mumbai terror attacks 26/11: बरसती गोलियां, छलनी होते जिस्म, खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन, इस जख्म को कभी नहीं भूलेगा देश!

भारत में कब होगी चक्रवाती तूफान की दस्तक?

भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां चक्रवाती तूफान बहुत आते हैं. कई बार यह तूफान तबाही मचाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत की 8040 किलोमीटर की लंबी समुद्री सीमा है. दोनों तरफ बड़ा समुद्री क्षेत्र. पिछले 100 सालों से अधिक समय का इतिहास बताता है कि भारत से हर साल औसतन 5 चक्रवाती तूफान टकराते हैं. 5 में से 4 बंगाल की खाड़ी पर विकसित होते हैं जबकि 1 अरब सागर. अरब सागर के ऊपर बनने वाले तूफान से भारत को अपेक्षाकृत कम खतरा होता जबकि बंगाल की खाड़ी पर बनने वाले तूफान ज्यादा तबाही मचाते हैं.  

Vladimir Putin Health: मीटिंग में बैंगनी और कंपकंपाते दिखे रूसी राष्ट्रपति के हाथ, क्या सच में हो गया है कैंसर!

अगर बात 2022 की करें तो अब तक मात्र दो चक्रवाती तूफान आए हैं. पहले तूफान मई में आया था जिसका नाम असनी था जबकि दूसरा चक्रवात आया था अक्टूबर महीने में. लेकिन राहत की बात यह रही कि यह दोनों तूफान बहुत भयानक तबाही मचाने वाले नहीं थे. वहीं 2021 में 5 तूफान आए थे और इनमें 3 अति भीषण चक्रवाती तूफान की श्रेणी वाले तूफान थे.  

इस समय बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तो बना है लेकिन इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका फिलहाल बहुत कम है, क्योंकि समुद्री क्षेत्रों और वायुमंडल में स्थितियां अनुकूल नहीं हैं.  

मध्य और दक्षिण भारत में हल्की बारिश का अनुमान 

मध्य भारत में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गुजरात के दक्षिणी हिस्सों पर आर्द्र हवाएं चलेंगी जिससे कुछ स्थानों पर बादल छा सकते हैं. महाराष्ट्र के सातारा और सिंधुदुर्ग तथा गोवा में कुछ बारिश हो सकती है. ओडिशा और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी शहरों के साथ मध्य प्रदेश और गुजरात पर पूरी तरह से शुष्क मौसम ही बना रहेगा.  

Constitution Day 2022: कैसा रहा भारतीय संविधान के 7 दशकों का सफर? डिटेल में यहां पढ़ें सबकुछ

दक्षिण भारत के भागों में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. लेकिन बहुत मामूली बारिश होगी जिससे सामान्य जन-जीवन पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा.  

उत्तर भारत में ठंडी हवाओं से गिरेगा पारा  

दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी भागों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट होगी. अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, लुधियाना, पटियाला, फाजिल्का, फरीदकोट, पंचकुला, चंडीगढ़, करनाल, कैथल, सोनीपत, पानीपत, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत अधिकांश जिलों में पारा सामान्य से नीचे ही बना रहेगा. गंगा के मैदानी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तक पारा सामान्य से नीचे ही रहने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement