Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिमाचल में बर्फबारी बढ़ाएगी मैदानों में ठंड, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

IMD Weather Alert: पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का धुआँ दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता को लगातार खराब करता रहेगा.

Latest News
हिमाचल में बर्फबारी बढ़ाएगी मैदानों में ठंड, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

मैदानों में ठंड बढ़ेगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस समय भारत में मौसम अपना रुख बदल रहा है. बारिश बंद होने के बाद सर्दियों का इंतजार शुरू हो जाता है. उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. भारत में सर्दियों की शुरुआत सूर्य के दक्षिणी उत्तरार्ध में जाने के साथ हो जाती है. पहाड़ी राज्यों में कई जगहों से बर्फबारी की खबरें भी आ रही है. उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी होने के चलते भारत के तकरीबन 70-80% भूभाग में सर्दी शुरू होती है जो फरवरी तक जारी रहती है. आइए जानते हैं देश में कैसा रहेगा मौसम? 

प्रमुख महानगरों का मौसम 

  • दिल्ली: हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी जिससे प्रदूषण कम होगा. मौसम भी थोड़ा ठंड हो जाएगा. अधिकतम तापमान लगभग 31 डिग्री और न्यूनतम 15 डिग्री रहेगा. 
  • मुंबई: मायानगरी मुंबई में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा.  
  • कोलकाता: आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 32 डिग्री रिकार्ड किया जा सकता है. न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहेगा.  
  • चेन्नई: दिन भर बादल बने रहेंगे और हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

उत्तर भारत में बर्फबारी होगी 
इस समय उत्तर भारत से एक पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ा है. लेकिन इसके आगे जाने के बाद ज्यादा दिनों का गैप नहीं होगा क्योंकि इस सिस्टम के ठीक पीछे एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर भारत की तरफ आता हुआ दिखाई दे रहा है.

पढ़ें- अक्टूबर में 80% ज्यादा बरसा मानसून, जानिए आज कहां सूखा और कहां बरसेंगे बादल

इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज रात से ही मौसम बदल जाएगा और 3 नवंबर से बारिश और बर्फबारी फिर शुरू हो जाएगी. इस दौरान इन तीनों पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाने और कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर वर्षा होने की संभावना है. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है.

पढ़ें- Weather: इन राज्यों में आज भी होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

मैदानों में अगर देखें तो अधिकांश जगहों पर शुष्क और साफ मौसम रहेगा. उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी. पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का धुआँ दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता को लगातार खराब करता रहेगा, क्योंकि पश्चिमी दिशा से आ रही हवाएं अपने साथ धुएं का प्रभाव भी लेकर आएंगी. तापमान में फिलहाल बहुत अधिक उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा. 

Northeast Monsoon दक्षिण में सक्रिय 

दक्षिण भारत के राज्यों पर नॉर्थ ईस्ट मॉनसून काफी सक्रिय है. पिछले 2 दिनों से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कई शहरों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है. अनुमान यह है कि 2 और 3 नवंबर को भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और केरल के कई शहरों में मध्यम से तेज वर्षा की गतिविधियां लगातार जारी रहेंगी. इस दौरान चेन्नई, मदुरई, वेल्लोर, कोयंबतूर, वायनाड, पलक्कड़, त्रिवेंद्रम, कोचीन, बेंगलुरु, हसन, मैसुरू, नेल्लोर, तिरुपति समेत तमाम इलाकों में मध्यम से भारी वर्षा के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है.  

तेलंगाना, दक्षिणी ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा होने के संकेत है. राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा. इन राज्यों में न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है. अधिकतम तापमान यानी दिन के समय तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement