Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: मुंबई में कम होगी बारिश, चेन्नई में पकड़ेगी रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

Weather Report Today: दिल्ली में अब बारिश होने के आसार नहीं हैं. मुंबई में बारिश कम होगी और कोलकाता में हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी.

Latest News
Weather Report: मुंबई में कम होगी बारिश, चेन्नई में पकड़ेगी रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

कई राज्यों में हो सकती है बारिश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की जलवायु निश्चित है. इसके बावजूद कई बार मौसम ऐसे खेल दिखाता है जिससे हर कोई हैरान रह जाता है. यही कारण है कि कई बार होने वाली बारिश बेमौसम की बरसात कहलाती है तो कई बार लू, शीतलहर या प्रदूषण जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. इस समय भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर मानसून वर्षा बंद हो गई है और मानसून वापस लौट चुका है. वहीं, कई राज्य ऐसे हैं जहां पर बारिश भी हो रही है और आने वाले दिनों में भी होती रहेगी. 

प्रमुख महानगरों का मौसम 
दिल्ली: प्रदूषण के स्तर में कुछ वृद्धि हो सकती है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहेगा. दिल्ली और NCR में बारिश नहीं होगी.  

मुंबई: Mumbai और इसके उत्तर की Suburban cities में बारिश में कमी आने की संभावना है. हालांकि, चर्चगेट और सी एस टी से लेकर अलीबाग सहित इसके दक्षिणी भागों में बारिश जारी रहेगी. अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

यह भी पढ़ें- हथियार की बरामदगी न होने पर भी आरोपी को ठहराया जा सकता है दोषी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला 

कोलकाता: यहां 15 अक्टूबर को भी बारिश हो सकती है. हालांकि बारिश बहुत तेज वाली नहीं होगी. दिन में तापमान 33 डिग्री ही रहेगा जबकि रात में 26 डिग्री पर पहुंच सकता है.  

चेन्नई: चेन्नई में अब बारिश वाले ही दिन रहेंगे. हालांकि, अगले 24 घंटों के दौरान Heavy Rain की आशंका कम है. दिन में पारा 33  डिग्री सेल्सियस और रात में 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.  

बंगाल की खाड़ी पर बनेगा नया Low Pressure  
बंगाल की खाड़ी पर एक नया वेदर सिस्टम बन रहा है जो देश के लिए नई मुसीबतें लेकर आ सकता है. हालांकि, यह सिस्टम कितना खतरनाक होगा और किन राज्यों पर इसका असर दिखेगा यह जानने के लिए कुछ और प्रतीक्षा करनी होगी.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में फिर फायरिंग की घटना, 15 साल के किशोर ने पांच लोगों को मारी गोली 

आज यहां हो सकती है भारी बारिश 
अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर है. यह दो सिस्टम दोनों तरफ से आर्द्र हवाएं दक्षिणी और मध्य भागों पर लगातार भेज रहे हैं जिसके कारण न सिर्फ दक्षिणी राज्यों में बल्कि मध्य भारत में भी कई जगहों पर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मौसम की सबसे अधिक सक्रियता अगर कहीं देखने को मिलेगी तो वह होगा दक्षिण भारत का कर्नाटक राज्य. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश हो सकती है. थोड़ा ऊपर चलें तो महाराष्ट्र के दक्षिणी शहरों, गोवा और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें- नहीं सुलझा SYL विवाद, पानी के मुद्दे पर हरियाणा सरकार से नाराज क्यों हैं भगवंत मान? 

उत्तर भारत के राज्यों में शुष्क हवाएं चलती रहेंगी जिसके चलते आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और यहां तक कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई शहर ऐसे हो सकते हैं जहां पर दिन में तापमान अभी भी ऊपर जाएगा. जबकि रात के तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट हो सकती है. 

दिल्ली-NCR में प्रदूषण की स्थिति  
राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के शहरों पर हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है. प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बहुत बढ़ोत्तरी होने की आशंका है. जैसे ही उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ेंगी प्रदूषण का लेवल और बढ़ जाएगा. अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और आसपास के भागों में वायु गुणवत्ता सूचकांक औसतन 100 से 150 के बीच रिकार्ड किया जा सकता है जिससे स्वास्थ्य के लिए चुनौती बढ़ सकती है.  
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement