Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: Delhi-NCR में बढ़ा वायु प्रदूषण, भारत से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान

Air Pollution के चलते दिल्ली-एनसीआर में धुंध की परत बनने की संभावनाएं हैं. वहीं दक्षिणा भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.

Latest News
Weather Update: Delhi-NCR में बढ़ा वायु प्रदूषण, भारत से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: लौटते मानसून की बारिश के बाद अब दिल्ली एनसीआर का मौसम पिछले एक हफ्ते से साफ है. वहीं अब दिल्ली-एनसीआर (Delhi-Ncr) में धुंध और प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है. इसके अलावा देश की वर्तमान मौसम की बात करें तो जल्द ही एक चक्रवाती तूफान टकरा सकता है क्योंकि हिंद महासागर और प्रशांत महासागर की तरफ से लगातार इसके सक्रिय संकेत मिल रहे हैं और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है. यह सिस्टम 24 घंटों के बाद और प्रभावशाली होकर निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा.

    प्रमुख महानगरों का मौसम 

    दिल्ली: आज दिल्ली में बारिश नहीं होगी. सुबह हल्की धुंध और प्रदूषण हो सकता है. अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा, जिससे सुबह का मौसम काफी ठंडा हो सकता है.  

    मुंबई: आर्थिक राजधानी में बादल छाए रहेंगे और बारिश का मौसम बना रहेगा. कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा.  

    कोलकाता: मौसम में कोई बदलाव नहीं हौगा. इसके अलावा बारिश की भी उम्मीद भी नहीं है. दिन में तापमान 32 डिग्री रिकार्ड किया जा सकता है. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहेगा.  

    चेन्नई: चेन्नई की बात करें तो दिन भर बादल बने रहेंगे और हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. दिन में तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और रात में 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा.  

    आज नामांकन करेंगे CM जयराम ठाकुर, कब आएगी बीजेपी कैंडिडेट्स की लिस्ट?

    आज यहां भारी बारिश की संभावना 

    एक तरफ उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर है तो दक्षिण और मध्य भारत के भागों में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण कई जगहों पर मध्यम से भारी बरसात हो रही है. इस बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान हो रहा है लेकिन इससे भी बड़ी चिंता की बात आने वाले दिनों में चक्रवाती तूफान के कारण पैदा हुई है, जो भारत के पूर्वी तटों की तरफ आ सकता है. यह तूफान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत कई इलाकों में तबाही मचा सकता है. 

    चक्रवात की संभावनाएं

    अक्टूबर और नवंबर महीनों को चक्रवाती तूफान के लिए अनुकूल माना जाता है और इस दौरान बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान विकसित होते हैं जो भारत को प्रभावित करते हैं. इस समय दक्षिण पूर्व एशिया से आ रही आर्द्र हवाएं, बंगाल की खाड़ी में बना Circulation, समुद्र की सतह का तापमान (Sea Surface Temperature), वायुमंडल की स्थितियां और अरब सागर के दक्षिण-पूर्व से भूमध्य रेखा के ऊपर चल रही आर्द्र हवाएं यह सभी स्थितियां इस बात की पुष्टि करती हैं कि भारत पर तूफान के रूप में एक बड़ी आफत आने वाली है. शुरुआती अनुमान के अनुसार 24 अक्टूबर के आसपास यह तूफान विकसित हो सकता है और 25 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश और इससे सटे ओडिशा पर इसका लैंडफॉल हो सकता है.  

    पीएम मोदी आज गांधीनगर में सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का करेंगे उद्घाटन, इस बार क्या रहेगा खास

    19 अक्टूबर को कहां होगी बारिश 

    19 अक्टूबर को महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. उत्तर भारत के पहाड़ों पर भी थोड़ी बहुत वर्षा हो सकती है क्योंकि एक पश्चिमी विक्षोभ भारत के करीब से गुजर रहा है.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement