Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश, आंधी और तूफान के भी आसार, जानिए मौसम का हाल

Weather News Today: मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से इजाफा होने वाला है और फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी.

Weather Update: भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश, आंधी और तूफान के भी आसार, जानिए मौसम का हाल

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले एक हफ्ते के मौसम ने लोगों को डरा दिया है. एक झटके में बढ़ गई गर्मी से लोग हैरान हैं. मौसम विभाग भी चेतावनियां जारी कर रहा है कि इस बार भयंकर गर्मी पड़ने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण भी बारिश न होने और पहाड़ों में कम बर्फबारी होने के चलते इस बार गर्मियां जल्दी शुरू हो गई हैं. फरवरी के तीसरे हफ्ते में ही तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने लगा है. गुजरात और राजस्थान में तो यह तापमान 35 डिग्री को पार कर जा रहा है. इसी के चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

बीते 24 घंटे में गुजरात से लेकर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा में अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. गुजरात के भुज में अधिकतम तापमान पिछले ही हफ्ते 40 डिग्री को पार कर चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी के आखिर से ही उत्तर भारत के राज्यों खासकर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तेजी से गर्मी बढ़ेगी. इसके अलावा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और यूपी में तापमान बढ़ने वाला है.

यह भी पढ़ें- MCD बनी अखाड़ा, AAP और बीजेपी के बीच पानी की बोतलों, सेब और बैलट बॉक्स से हो रहा 'युद्ध'

क्यों बढ़ने लगी है गर्मी?
इस साल हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ों पर तुलनात्मक रूप से कम बारिश हुई है. यही वजह है कि औसत तापमान में 6 से 11 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि तापमान तेजी से बढ़ने से आम लोगों के साथ-साथ खेतों में खड़ी फसलों को भी नुकसान हो सकता है और पैदावार प्रभावित हो सकती है.

यह भी पढ़ें- शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती बोले, 'संस्कृत का शब्द है अल्लाह', वैदिक आर्य ही थे सबके पूर्वज

इस बार पहाड़ों में भी तेजी से गर्मी बढ़ रही है. पिछले ही हफ्ते शिमला का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा था. इसी तरह से उत्तराखंड और कश्मीर में भी गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग का मानना है कि इस बार उत्तर भारत के राज्यों में लू का प्रकोप ज्यादा रहेगा और कई इलाकों में हीटवेव का भी खतरा होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement