Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather: इन 10 राज्यों में आज होगी भारी बारिश, दिल्ली को इस तारीख के बाद मिलेगी गर्मी से राहत

सितंबर महीने में मानसून विदाई लेना शुरू कर देता है. इस बार मामला जरा अलग है. कुछ दिन पहले जहां मौसम विभाग ने मानसून के जाने की बात कही थी वहीं अब इसके सितंबर महीने तक जारी रहने का अनुमान जताया गया है.

Weather: इन 10 राज्यों में आज होगी भारी बारिश, दिल्ली को इस तारीख के बाद मिलेगी गर्म�ी से राहत

IMD Update: कई राज्यों में होने वाली है भारी बारिश.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जाते-जाते मानसून उन जगहों पर भी बौछार करने के लिए तैयार है जहां लंबे समय से बारिश का इंतजार है. मौसम के जानकारों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात से ऐसे संकेत मिल रहे हैं. इसका असर दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी-बिहार के कई शहरों में देखने को मिल सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्दी वापसी के पिछले हफ्ते के पूर्वानुमान को खारिज कर दिया गया है. फिलहाल मानसून की बारिश पूरे सितंबर महीने जारी रहने का अनुमान है. ऐसे में जानते हैं आज किन राज्यों में बरसने वाले हैं बदरा, कहां है सतर्क रहने की जरूरत-

आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, बिहार, मेघालय, महाराष्ट्र के अलावा उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में तेज बारिश होने के पूरे आसार हैं. 

ये भी पढ़ें- Monsoon Recipes Secrets: बारिश के मौसम में क्यों करता है चाय-पकौड़े खाने का मन?

बिहार में बाढ़ का भी खतरा
बिहार में बीते 4-5 दिन से लगातर बारिश हो रही है. आज यहां के कटिहार, पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. इसे देखते हुए कई जिलों में NDRF के जवानों की तैनाती भी कर दी गई है.

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल
दिल्ली-एनसीआर को फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के अनुसार 8 सितंबर के बाद यहां गर्मी से भी राहत मिलेगी और बादल भी बरसेंगे.दिल्ली में आज पूरे दिन बादल छाए रहने का अनुमान है. हालांकि आज यहां बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है. यहां आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहेगा.

ये भी पढ़ें- Monsoon Alert: क्यों डराते हैं मानसून के बादल, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में मौत के सबसे ज्यादा मामले

राजस्थान में इस बार हुई सामान्य से 60% ज्यादा बारिश
राजस्थान में सामान्य तौर पर हर साल 384.1mm बारिश होती है. यह इस बार 545.6mm रही. राजस्थान के 22 जिलों में इस बार सामान्य से काफी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. हैरानी की बात यह रही कि इसके पड़ोसी उत्तर प्रदेश में मानसून के दौरान भी सूखे जैसी स्थिति रही. इस साल जिन राज्यों में मानसून की सबसे ज्यादा कमी दर्ज हुई उनमें यूपी दूसरे नंबर पर रहा. यूपी में सामान्य तौर पर जहां 614mm बारिश दर्ज होती रही है, वहीं इस बार सिर्फ 343.5mm बारिश रिकॉर्ड की गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement