Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Disease X क्या है?  एक्सपर्ट भी हैरान, कहीं कोरोना जैसी महामारी न लाए ये बीमारी

Disease X: एक नई संक्रामक बीमारी की आशंकाओं से दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर भी काफी चिंतित हैं क्योंकि यह आगे चलकर वैश्विक महामारी का रूप ले सकती है.

Disease X क्या है?  एक्सपर्ट भी हैरान, कहीं कोरोना जैसी महामारी न लाए ये बीमारी

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते कुछ सालों में कोरोना महामारी से जूझी दुनिया अभी उबर ही रही है. अब एक और बीमारी सामने आई है जिससे एक्सपर्ट भी हैरान हैं. डॉक्टरों और विशेषज्ञों को डर है कि यह बीमारी कहीं वैश्विक महामारी का रूप न ले ले.  Disease X नाम से चर्चित इस बीमारी के बारे में कहा जा रहा है कि यह साल 1919-20 में आए स्पैनिश फ्लू जितना खतरनाक हो सकता है. WHO के मुताबिक, अभी तक इसका कोई इलाज संभव नहीं है, ऐसे में यह बेहद खतरनाक और संक्रामक भी हो सकती है. यह एक तरह का वायरस, जीवाणु या कवक हो सकती है.

यूके की वैक्सीन टास्क फोर्स की अध्यक्षता करने वाले केट बिंगम ने डेली मेल को दिए एक इंटरव्यू में इस बीमारी के खथरों के बारे में बताया है. नवंबर 2022 में भी WHO की एक रिपोर्ट में इस गंभीर रोगजनक कहा गया था. WHO लगातार रिसर्च कर रहा है कि इसके शुरुआती क्रॉस कटिंग तैयार करने की कोशिश की जा रही है ताकि इसे समझा जा सके और इसका उपचार ढूंढा जा सके है.

यह भी पढ़ें- सुन और बोल नहीं सकतीं सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में हुईं शामिल, कौन हैं एडवोकेट सारा सनी

केट बिंगम ने कहा है कि वैज्ञानिकों ने 25 वायरस समूहों की पहचान की है और इसके 10 लाख से ज्यादा अनदेखे वैरिएंट हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि  Disease X काफी संक्रामक है और दुनिया में कहीं न कहीं यह लगातार फैल रहा है और कुछ समय में हर कोई इसे महसूस भी करने लगेगा और बीमार पड़ जाएगा. उन्होंने इसे खसरा से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक और संक्रामक रोग बताया है.

यह भी पढ़ें- सूरज और चांद के बाद यहां जाएगा भारत, ISRO ने बताया प्लान

क्या है Disease X?
डॉक्टर्स का कहना है कि संभवत: यह पैथोजेन X की वजह से होने वाली बीमारी है. यह RNA वायरस जैसी जूनोटिक बीमारियों की तरह हो सकती है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से फिलहाल इसे X कहा जा रहा है. इसी तरह कोरोना वायरस को भी पहले X ही कहा जाता था. जब वह पूरी दुनिया में फैलने लगा और लोगों के बीमारी पड़ने के बाद उसके लक्षण समझ में आए तो उसे कोरोना का नाम दिया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement