Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atishi Delhi CM: कौन हैं आतिशी, बनेंगी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सीएम पद से इस्तीफा देने वाले हैं. ऐसे में आम आदमी पार्टी की बैठक में नई सीएम पद के लिए केजरीवाल ने आतिशी पर भरेसा जताया है.

Latest News
Atishi Delhi CM: कौन हैं आतिशी, बनेंगी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली थी. इसके बाद शनिवार को उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा देने की बात कही थी. आम आदमी की कई बैठकों के बाद आज सीएम पर के लिए आतिशी को चुना गया है. बता दें कि आतिशी आम आदमी पार्टी का एक बेहद अहम चेहरा हैं. आतिशी शिक्षा मंत्री होने के साथ लोक निर्माण विभाग, महिला और बाल विकास, ऊर्जा, कला-संस्कृति और भाषा के साथ-साथ पर्यटन विभाग भी संभालती हैं. 

कौन हैं आतिशी 
आतिशी का जन्म दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और तृप्ता सिंह के यहां 8 जून 1981 को हुआ था. उनके माता-पिता ने उन्हें आतिशी मार्लेना नाम दिया था. उन्होंने ‘मार्क्स’ और ‘लेनिन’ से लिए गए कुछ अक्षरों को मिलाकर उनके लिए यह नाम चुना था. आतिशी ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से पूरी की. नई दिल्ली से हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आतिशी ने 2001 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में ग्रजुएशनकिया है. इसके तुरंत बाद, वह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय चली गईं और 2003 में उन्होंने शेवनिंग छात्रवृत्ति पर इतिहास में अपनी मास्टर्स की डिग्री पूरी की. 


ये भी पढ़ें-UP News: घर की छत पर युवक ने फहराया Pakistan का झंडा, वायरल हुआ वीडियो, दर्ज हुआ केस   


राजनीतिक कैरियर 
जनवरी 2013 में आतिशी AAP में शामिल हुईं. 2015 में वो मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में जल सत्याग्रह से जुड़ी और ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शनों के दौरान अभियान का नेतृत्व करने वाले आप नेता और कार्यकर्ता आलोक अग्रवाल का समर्थन किया. 2019 में आतिशी ने लोकसभा चुनावों में आप पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. वह भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर से 4.77 लाख वोटों के अंतर से हार गई थी. 

बता दें, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद उन्हें सौरभ भारद्वाज के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में दिल्ली सरकार में शामिल किया गया था. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement