Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Vice Admiral Arti Sarin? सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा की DG बनने वाली पहली भारतीय महिला

आजादी के बाद पहली बार भारत में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (DGAFMS) की महानिदेशक के रूप में किसी महिला आधिकारी की नियुक्ति हुई है. वाइस एडमिरल आरती सरीन भारतीय रक्षा मंत्रालय को सशस्त्र बलों से संबंधित चिकित्सा नीतियों पर सलाह देंगी.

Latest News
कौन हैं Vice Admiral Arti Sarin? सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा की DG बनने वाली प�हली भारतीय महिला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Vice Admiral Arti Sarin: भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए आज एक ऐतिहासिक क्षण आया है. वाइस एडमिरल आरती सरीन को सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (DGAFMS) की महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वे इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला हैं, जो भारतीय सेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. 

प्रारंभिक करियर
वाइस एडमिरल आरती सरीन ने अपनी स्कूली शिक्षा विशाखापत्तनम से पूरी का. इसके बाद पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की.  उन्होंने 1985 में भारतीय सेना में अपनी सेवाएं शुरू कीं. अपने करियर में उन्होंने भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.आपको बता दें आरती सरीन के पास रेडियोडायग्नोसिस और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है और वे गामा नाइफ सर्जरी में प्रशिक्षित हैं.

महत्वपूर्ण पदों पर कार्य
सशस्त्र बलों में अपने करियर के दौरान, वाइस एडमिरल सरीन ने भारतीय नौसेना और वायुसेना में चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है. इसके साथ ही, उन्होंने कई प्रमुख इकाइयों की कमान भी संभाली है.उनके नेतृत्व में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा ने नई ऊंचाइयों को छुआ है.

महिलाओं के लिए अवसरों के द्वार
आरती सरीन की नियुक्ति भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए नए अवसरों के द्वार खोलती है. वे हमेशा से भारतीय सैन्य सेवाओं में महिलाओं की भागीदारी की समर्थक रही हैं. उनकी नेतृत्व क्षमता ने कई युवा महिलाओं को प्रेरित किया है.


यह भी पढ़ें : Indian Army TGC Recruitment 2024: इंडियन आर्मी जॉइन कर देशसेवा का मौका, जानें सारे डिटेल्स


 

DGAFMS का दायित्व
डीजीएएफएमएस के रूप में, वाइस एडमिरल आरती सरीन भारतीय रक्षा मंत्रालय को सशस्त्र बलों से संबंधित चिकित्सा नीतियों पर सलाह देंगी. उनके कर्तव्यों में भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना के चिकित्सा विभागों की देखरेख करना शामिल है. उनकी विशेषज्ञता से सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवाओं में एक नया दृष्टिकोण आने की उम्मीद है.

महिला सशक्तिकरण का प्रतीक
आरती सरीन की यह उपलब्धि भारतीय सशस्त्र बलों में महिला अधिकारियों के बढ़ते कद और नेतृत्व की क्षमता को भी दर्शाती है. भारतीय सेना के अधिकारियों का मानना है कि 'वाइस एडमिरल आरती सरीन की नियुक्ति सशस्त्र बलों में महिलाओं की प्रगति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उनके नेतृत्व में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा नई ऊंचाइयों को छूएगी'. वाइस एडमिरल आरती सरीन का यह पदभार न केवल सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह महिला अधिकारियों के लिए एक प्रेरणादायक मील का पत्थर भी साबित होगा. यह नियुक्ति निश्चित रूप से भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी और महिला सशक्तिकरण के नए अध्याय की शुरुआत करेगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement