Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत की इस जगह पर 15 नहीं 18 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस, जानिए क्या है वजह

Independence Day 2023: 15 अगस्त 1947 को आजाद हुए भारत के कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां तिरंगा झंडा 18 अगस्त को फहराया जाता है.

भारत की इस जगह पर 15 नहीं 18 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस, जानिए क्या है वजह

Independence Day 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और पाकिस्तान साल 1947 में आजाद हुए. इसी के साथ भारत का विभाजन भी हो गया था और नया देश पाकिस्तान बना. पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को मनाता है और भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है. इसके अलावा भारत में ही कुछ ऐसी जगहें हैं जहां न तो 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और न ही 15 अगस्त को. कुछ ऐसे इलाके हैं जहां देश का स्वतंत्रता दिवस 18 अगस्त को मनाया जाता है. इसके पीछे की वजह भी काफी रोचक है.

पश्चिम बंगाल के मालदा, नदिया और कूच बिहार में स्वतंत्रता दिवस के तीन दिन बाद यानी 18 अगस्त को तिरंगा झंडा फहराया जाता है. बता दें कि जब 1947 में भारत का विभाजन हुआ था तो पाकिस्तान बना था. भारत के पश्चिम में बना देश पाकिस्तान था और आज का बांग्लादेश उस वक्त का पूर्वी पाकिस्तान था. इसी विभाजन की वजह से कुछ ऐसे इलाके थे जहां आजादी का जश्न तीन दिन की देरी से मनाया गया.

यह भी पढ़ें- लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में क्यों नहीं गए मल्लिकार्जुन खड़गे?

क्यों हुई तीन दिन की देरी?
जब भारत आजाद हुआ तो मालदा नाम का कोई जिला नहीं था. आज का मालदा तब अविभाजित बंगाल की राजशाही का भाग था. आज के 15 पुलिस थाने तब के मालदा में आते थे. इन सभी को पूर्वी पाकिस्तान में मिला दिया गया था. हालांकि. यहां के लोग भारत के साथ जाना चाहते थे. 17 अगस्त को रेडियो से घोषणा की गई कि सीमा पार पांच पुलिस थाने होंगे और भारत में 10 थाने होंगे. इस तरह इन 10 पुलिस थानों को 18 अगस्त को भारत में शामिल किया गया और यही मालदा जिला बना.

यह भी पढ़ें- लाल किले से बोले PM मोदी, 'अगले साल फिर यहीं से बताऊंगा कामयाबी'

तब पबना (अब बांग्लादेश में) के तत्कालीन अतिरिक्त जिला कलेक्टर मंगल भट्टाचार्य ने तिरंगा फहराया था. इसी के चलते आज भी मालदा में 18 अगस्त को ही तिरंगा फहराया जाता है. इसी तरह दक्षिण दिनाजपुर के बालुरघाट में भी 18 अगस्त को ही तिरंगा फहराया जाता है. पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के रानाघाट और करीमपुर और कूच बिहार में भी तिरंगा झंडा 18 अगस्त को ही फहराया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement