Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himanta Biswa Sarma: अब 'Z+ कैटेगरी' सुरक्षा में रहेंगे असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, जानें कितने कमांडो का होगा घेरा

Z+ Security: गृह मंत्रालय ने आईबी की रिपोर्ट के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा को बढ़ाकर जेड प्लस श्रेणी कर दिया है.  

Himanta Biswa Sarma: अब 'Z+ कैटेगरी' सुरक्षा में रहेंगे असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, जानें कितने कमांडो का होगा घेरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने असम (Assam) के मुख्यमंत्री हेमंत विस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) की सुरक्षा की समीक्षा की है. अब अनकी सुरक्षा को Z कैटेगरी से बढ़ाकर जेड प्लस Z+ कर दिया गया है. इससे पहले हेमंत विस्वा की Z कैटेगरी की सुरक्षा को पिछले साल जनवरी में बढ़ाकर पूरे देश के लिए कर दिया था. गृह मंत्रालय ने देश की आंतरिक खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो ( IB) की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला किया है. अब उन्हें पूरे देश में जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी. 

पूर्वोत्तर में बीजेपी के संकटमोचक सरमा
हेमंत विस्वा शर्मा (Himanta Biswa Sarma) को पूर्वोत्तर का बड़ा नेता माना जाता है. इससे पहले वह असम के शिक्षामंत्री भी रह चुके हैं. वह अपने बयानों को लेकर भी लगातार चर्चा में रहते हैं. असम में मदरसों के लिए की गई कार्रवाई के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है. वह सीएए और एनआरसी को लेकर दिए बयानों के बाद भी चर्चा में रहे थे. 

ये भी पढ़ेंः क्या होती है कार्बन डेटिंग? ज्ञानवापी मामले में क्यों हो रही है इसके इस्तेमाल की मांग

हैदराबाद दौरे पर हुआ था सुरक्षा में लगी थी सेंध
पिछले महीने हैदराबाद दौरे पर गए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की सुरक्षा में सेंध का मामना सामने आया था. हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान एक शख्स ने सीएम के हाथों से माइक छीन लिया और उनसे कुछ कहने लगा, लेकिन इससे पहले कि वो कुछ कह पाता. वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ लिया और स्टेज से नीचे उतार दिया. शुरुआती जांच में उस शख्स का नाम नंदू बताया है, जो कि कथित तौर पर टीआरएस पार्टी से जुड़ा हुआ है.  

ये भी पढ़ेंः 'मिशन हिमाचल' में जुटी कांग्रेस, प्रियंका गांधी आज सोलन में करेंगी रैली

क्या होती है जेड प्लस सुरक्षा
जेड प्लस सुरक्षा को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को दी जाने वाली सुरक्षा के बाद सबसे बड़ी कैटेगरी माना जाता है. पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी यही सुरक्षा दी जाती है. इनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है. जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं. सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस  कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं. एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है. वीआईपी के घर मे आने जाने वाले लोगों के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं.  Z+ सुरक्षा में एस्कॉर्ट्स और पायलट वाहन भी दिए जाते हैं. उपराष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री,सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट जज,राज्यपाल, मुख्यमंत्री, महत्वपूर्ण केंद्रीय मंत्री, प्रमुख नेता, प्रसिद्ध कलाकार,कोई खिलाड़ी,देश का कोई प्रसिद्ध तथा महत्वपूर्ण नागरिकों को यह सुरक्षा दी जाती है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement