Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baltimore Bridge Accident: Joe Biden ने की भारतीय क्रू की तारीफ, Foxford Comics को नहीं पची ये बात, बनाया नस्लभेदी कार्टून

Foxford Comics Racist Cartoon Row: फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स अमेरिका की ही कंपनी है, जिसने बाल्टीमोर हादसे में शामिल जहाज के भारतीय क्रू का नस्लीय मजाक उड़ाने वाला कार्टून जारी किया है. इसे लेकर कई लोगों ने सवाल उठाए हैं.

Latest News
Baltimore Bridge Accident: Joe Biden ने की भारतीय क्रू की तारीफ, Foxford Comics को नहीं पची ये बात, बनाया नस्लभेदी कार्टून
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Foxford Comics Racist Cartoon Row: अमेरिका के बाल्टीमोर में हुए शिप एक्सीडेंट के कारण भले ही कई दशक पुराना दो किलोमीटर लंबा फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज ध्वस्त हो गया, लेकिन इस शिप के भारतीय क्रू की तारीफ हर तरफ हो रही है. क्रू के 22 भारतीय मेंबर्स ने पहले ही मैरीलैंड अधिकारियों को मालवाहक जहाज पर अपना कंट्रोल नहीं होने की अलर्ट कॉल कर दी थी, जिससे पुल पर समय रहते ट्रैफिक रोककर सैकड़ों लोगों की जान बचा ली गई. इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी भारतीय क्रू की तारीफ की है, लेकिन अमेरिका में ही कई लोगों को भारतीयों की यह तारीफ हजम नहीं हो रही है. इसका नजारा अमेरिकी कंपनी फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स के ताजा कार्टून में दिख गया है. फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने इस हादसे को लेकर एक कार्टून वीडियो शेयर किया है, जिसमें भारतीय क्रू को अशोभनीय अंदाज में पेश करके मजाक उड़ाते हुए उन पर नस्लभेदी कमेंट किए गए हैं. हालांकि इसकी आलोचना भी शुरू हो गई है.

पहले जान लीजिए हादसे के बारे में

अमेरिका के बाल्टीमोर में 25 मार्च की रात को एक मालवाहक जहाज की अचानक पॉवर फेल हो गई. इसके चलते शिप पर क्रू का कंट्रोल नहीं रहा और वह खुद ही चलने लगा. शिप पर मौजूद क्रू ने उसके ब्रिज से टकराने की सिचुएशन देखकर तत्काल अलर्ट कॉल कर दिया. क्रू ने शिप को रोकने के लिए लंगर भी डाला. इससे शिप की गति तो धीमी हो गई, लेकिन वह फिर भी ब्रिज से जाकर टकरा गया. यह शिप सिंगापुर के झंडे वाला था यानी वहां की कंपनी इसकी मालिक है. शिप के क्रू में भले ही 22 भारतीय नागरिक शामिल थे, लेकिन इसका मेन कंट्रोल संभालने वाले दोनों पायलट अमेरिकी ही हैं यानी शिप चलेगा या रुकेगा, इसकी पूरी जिम्मेदारी दो अमेरिकी नागरिकों की ही थी. इसके बावजूद शिप हादसे का जिम्मेदार भारतीय क्रू को ठहराने की कोशिश हो रही है.

क्या दिख रहा है कॉर्टून वीडियो में

फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भारतीय क्रू का मजाक उड़ाने वाला कार्टून वीडियो शेयर किया है, जिसमें भारतीय क्रू को लंगोट पहने हुए गांव वाले व्यक्ति जैसा दिखाया गया है. साथ ही यह दिखाया गया है कि आने वाले खतरे को देखकर भारतीय क्रू के होश उड़े हुए हैं. इस कार्टून वीडियो में लगाए गए ऑडियो में भारतीयों को अपशब्द कहे जा रहे हैं. फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने इस कार्टून वीडियो को कैप्शन दिया है, 'ब्रिज से टकराने से ठीक पहले दाली जहाज की रिकॉर्डिंग.'

सोशल मीडिया पर कार्टून की हो रही आलोचना

भारतीय क्रू का नस्लभेदी मजाक उड़ाने वाले कार्टून वीडियो की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है. एक यूजर ने फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स के कार्टून को शर्मनाक बताया है. एक यूजर ने फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स को याद दिलाया है कि जिस क्रू का वे मजाक बना रहे हैं, उसकी तारीफ खुद गवर्नर ने की है. भारतीय अर्थशास्त्री संजीव सान्याल ने भी फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स को याद दिलाया है कि जहाज का पायलट भारतीय नहीं बल्कि बाल्टीमोर का रहने वाला अमेरिकी ही था. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement