trendingPhotosDetailhindi4017730

गर्मी में भी जहरीली हुई है Delhi की हवा, अगले 3 दिनों तक दिखेगा स्मॉग का असर

दिल्ली में अगले 3 दिनों तक हवा में प्रदूषण का स्तर सामान्य नहीं होगा. पढ़ें वैभव परमार की रिपोर्ट.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 30, 2022, 02:10 PM IST

दिल्ली के हवा में वायु प्रदूषण का कहर कम नहीं हो रहा है. सर्दियों की तरह स्मॉग अब गर्मी में भी नजर आ रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर आने वाले दिनों में भी बना रह सकता है. दिल्ली की हवा अगले 3 दिनों तक और प्रदूषित रहेगी. दिल्ली में धूल भरी हवाएं भी चल रही हैं.

1.अगले 3 दिनों तक चलेंगी धूलभरी हवाएं

अगले 3 दिनों तक चलेंगी धूलभरी हवाएं
1/5

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में फिलहाल धूल भरी हवाएं चल रही हैं. धूल भरी हवाएं अगले तीन दिन यानी शनिवार 2 अप्रैल तक चलेगी.



2.क्यों चल रही है धूल भरी आंधी?

क्यों चल रही है धूल भरी आंधी?
2/5

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राजस्थान की ओर से आ रही हवाएं अपने साथ छोटे-छोटे कण हवा के जरिए दिल्ली में ला रही हैं. यही वजह है कि दिल्ली के कई इलाकों में धूल की चादर सी बन रही है. यही स्मॉग की वजह भी है.
 



3.शाम तक AQI स्तर 300 होगा पार

शाम तक AQI स्तर 300 होगा पार
3/5

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  से मिले आंकड़ों के मुताबिक आज शाम में भी दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से पार जा सकता है. अगले तीन दिनों में 350 से 400 तक भी जा सकता है.



4.Delhi में कैसा है AQI?

Delhi में कैसा है AQI?
4/5

सफर ऐप के मुताबिक आज दोपहर 12:30 बजे दिल्ली तक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब स्तर पर है. दिल्ली का ओवर ऑल AQI 242 पीएम पर है. इसे खराब श्रेणी में रखा जाता है. लोधी रोड में 206 (खराब श्रेणी), IGI एयरपोर्ट में 201 (खराब श्रेणी), दिल्ली विश्वविद्यालय 252  (खराब श्रेणी) और IIT दिल्ली 208 (खराब श्रेणी) में है.
 



5.NCR में क्या है हाल?

NCR में क्या है हाल?
5/5

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी वायु प्रदूषण, बेहद खराब स्तर पर है. गुड़गांव में एयर क्वालिटी इंडेस्क 190 है. इसे मॉडेर श्रेणी में रखा जाता है. नोएडा में 280  है. इसे भी खराब श्रेणी में रखा जाता है.
 



LIVE COVERAGE