trendingPhotosDetailhindi4003316

350 टन कबाड़ और 22 महीने, ऐसे तैयार हुआ DELHI का ये खास PARK

दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित है ये भारत दर्शन पार्क. यहां मौजूद हैं देश भर के मशहूर स्मारक और इमारतें.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 26, 2021, 11:03 AM IST

सदियों पुराने विक्टोरिया मेमोरियल से लेकर ऐतिहासिक मैसूर किले तक भारत के 21 ऐतिहासिक और मशहूर स्मारक आपको एक ही जगह देखने को मिल जाएं तो इससे बेहतर जगह क्या होगी! ऐसी जगह को तैयार किया गया है दिल्ली के पंजाबी बाग में. इसे भारत दर्शन पार्क का  नाम दिया गया है. हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह ने 8.5 एकड़ में बने इस पार्क का उद्घाटन किया. 
 

1.वेस्ट मैटेरियल से बना है पूरा पार्क

वेस्ट मैटेरियल से बना है पूरा पार्क
1/5

भारत दर्शन पार्क की खास बात ये है कि ये पूरा पार्क वेस्ट मैटेरियल यानी कबाड़ से तैयार किया गया है. इसमें लगभग 20 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इसे दक्षिण दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने वेस्ट टू वेल्थ थीम के अंतर्गत बनाया है.



2.पंजाबी बाग में है स्थित

पंजाबी बाग में है स्थित
2/5

ये पार्क दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित है. इसमें कुतुब मीनार , ताज महल, चार मीनार, कोर्णाक मंदिर से लेकर अंजता-एलोरा की गुफाएं, द्वारकाधीश मंदिर और हवा महल तक सब कुछ है. 



3.350 टन कबाड़ हुआ इस्तेमाल

350 टन कबाड़ हुआ इस्तेमाल
3/5

इसे बनाने में 350 टन कबाड़ का इस्तेमाल हुआ है. आठ कलाकारों ने 22 सहायकों और 150 मजदूरों के साथ मिलकर इसे तैयार किया है. यहां 51 सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं. 
 



4.12 हजार पेड़ भी लगाए गए

12 हजार पेड़ भी लगाए गए
4/5

पार्क की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यहां 12 हजार खूबसूरत पेड़ भी लगाए गए हैं. इसके अलावा 60 हजार पौधों के साथ इस पार्क की खूबसूरती अलग ही नजर आएगी. यहां बिजली भी सोलर और विंड एनर्जी से तैयार होगी. इसे बनाने में 22 महीने का वक्त लगा है. 



5.दिल्ली का खास टूरिस्ट स्पॉट

दिल्ली का खास टूरिस्ट स्पॉट
5/5

भारत दर्शन पार्क भी अब दिल्ली के खास टूरिस्ट स्पॉट्स में शुमार होगा. इससे पहले सराय काले खां में साल 2019 में ही वेस्ट टू वंडर पार्क भी खोला गया था. 



LIVE COVERAGE