trendingPhotosDetailhindi4017234

CM Yogi से लेकर भगवंत मान तक, जानें कितने राज्यों में हैं 50 साल से कम उम्र के मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. अब देश में 6 मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 साल से कम है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 26, 2022, 08:21 AM IST

भारत के पास सबसे समर्थ युवा आबादी है. अब चुनावों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. 6 राज्यों के मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 साल से कम है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने यूपी की कमान संभाल ली है. उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ली. आइए जानते हैं 50 साल से कम उम्र के 6 मुख्यमंत्रियों के बारे में.

1.योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ
1/6

योगी आदित्यनाथ की गिनती भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेताओं में होती है. उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री बनने से पहले भी वह बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शुमार थे. योगी आदित्यनाथ की उम्र 49 साल है. प्रदेश में पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद एक बार फिर उन्होंने शपथ ली. संन्यास से सियासत का सफर योगी ने तय किया है.



2.पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी
2/6

पुष्कर सिंह धामी की उम्र 46 साल है. उन्होंने भी दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर 23 मार्च को शपथ ग्रहण किया. कई दिनों की माथापच्ची के बाद उन्हें बीजेपी ने एक बार फिर मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया. धामी खाटिमा विधानसभा से अपनी सीट हार गए थे. 2012 से ही वह लगातार इसी विधानसभा सीट से चुनाव जीत रहे थे. 



3.भगवंत मान

भगवंत मान
3/6

भगवंत मान की उम्र 48 साल है. उनके नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने पंजाब में भारी बहुमत से सरकार बनाई है. आम आदमी पार्टी की लहर में कई पूर्व मुख्यमंत्री अपनी सीट गंवा चुके हैं. पंजाब विजय का श्रेय भगवंत मान को ही जाता है.
 



4.प्रमोद सावंत

प्रमोद सावंत
4/6

प्रमोद सावंत गोवा की कमान एक बार फिर संभालेंगे. बीजेपी के विधायक दल ने एक बार फिर उन्हें मुख्यमंत्री चुनाव है. वह लगातार दूसरी बार गोवा का सीएम पद संभालने वाले हैं. 28 मार्च को वह शपथ लेंगे. उनकी उम्र 48 साल है.
 



5.जगन मोहन रेड्डी

जगन मोहन रेड्डी
5/6

जगन मोहन रेड्डी की गिनती भी युवा मुख्यमंत्रियों में होती है. उनकी उम्र 46 साल है. वह दिग्गज कांग्रेस नेता रहे वाईएस राजशेखर के बेटे हैं. जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ 2019 में ली थी.



6.लिस्ट में और कौन रहे हैं शामिल?

लिस्ट में और कौन रहे हैं शामिल?
6/6

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल 45 साल की उम्र में पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे. हेमंत सोरेन ने साल 2013 में पहली बार झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब उनकी उम्र 38 साल थी. इसी साल उनके पिता शिबू सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा की कमान सौंप दी थी. नेशनल कॉन्फ्रेंस लीटर उमर अब्दुल्ला ने  साल 2009 में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे. तब उनकी उम्र 38 साल थी. अखिलेश यादव भी 38 साल की उम्र में साल 2012 में मुख्यमंत्री बने थे.



LIVE COVERAGE