trendingPhotosDetailhindi4085751

Eid Mubarak 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई गई ईद, हर जगह जश्न का माहौल, देखिए तस्वीरें

देशभर में ईद की रौनक नजर आई. मस्जिदों और दरगाहों में बड़ी संख्या में लोग उमड़े. लोगों ने गले मिल-मिलकर खुशियां मनाईं. देखिए बेहद खास तस्वीरें.

Eid Mubarak 2023: रमजान का पाक महीना खत्म हो गया है. देशभर में लोगों ने धूमधाम से ईद मनाई है. शनिवार को देशभर में धूमधाम और हर्षोल्लास से ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया गया. दिल्ली के जामा मस्जिद से लेकर पूरे देश की मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की गई. 

1.दिल्ली में ईद धूमधाम से मनाई गई ईद

दिल्ली में ईद धूमधाम से मनाई गई ईद
1/9

दिल्ली में ईद का जश्न शनिवार सुबह मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज अदा करने के बाद शुरू हुआ. ऐतिहासिक जामा मस्जिद में सुबह लगभग साढ़े छह बजे भारी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की. 
 



2.बाजारों में दिखी अलग रौनक

बाजारों में दिखी अलग रौनक
2/9

ईद की विशेष नमाज के लिए फतेहपुरी मस्जिद, ईदगाह और सुनहरी मस्जिद में काफी भीड़ उमड़ी. नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी. शहर के मुख्य बाजारों, खासकर जामा मस्जिद और चांदनी चौक के आसपास के बाजारों में लोग त्योहार के लिए खरीदारी करते दिखे. 
 



3.गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे से मिले लोग, अता की नमाज

गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे से मिले लोग, अता की नमाज
3/9

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को ईद-उल-फितर का त्योहार पारंपरिक उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया गया. डल झील के किनारे हजरतबल मस्जिद में बड़ी संख्या में लोग जुटे. बहरहाल, प्राधिकारियों ने पुराने शहर में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में ईद की नमाज पढ़ने की अनुमति नहीं दी. एक दिन पहले उन्होंने जुमे की नमाज की अनुमति दी थी. लोग गिले शिकवे भूलकर एक-दूसरे से मिले और नमाज पढ़ी.
 



4.मस्जिद, ईदगाह, सड़क हर तरफ जश्न का माहौल

मस्जिद, ईदगाह, सड़क हर तरफ जश्न का माहौल
4/9

अंजुमन औकाफ जामिया मस्जिद ने कहा कि सुबह साढ़े सात बजे नमाज नहीं हो सकी, क्योंकि लोगों को पहले घोषित समय के अनुसार दूरदराज के इलाकों से आना था. शहर में मस्जिदों, ईदगाह और अन्य स्थानों पर नमाज पढ़ने के साथ ही ईद का जश्न शांतिपूर्वक मनाया गया. हजरतबल मस्जिद में सबसे अधिक संख्या में लोग जुटे.



5.यूपी में भी ईद पर धूम

यूपी में भी ईद पर धूम
5/9

उत्तर प्रदेश में शनिवार को पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ ईद का पर्व मनाया गया, जिसमें समाज के हर तबके के लोगों ने एक-दूसरे को मुबारकबाद दी. यहां ऐशबाग ईदगाह समेत प्रदेश भर में मस्जिदों और ईदगाहों में ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई. 
 



6.महाराष्ट्र में कैसे मनाई गई ईद

महाराष्ट्र में कैसे मनाई गई ईद
6/9

मुंबई में मोहम्मद अली रोड, बांद्रा, गोवंडी और कुर्ला जैसी जगहों पर लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा की. लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर सेल्फी भी ली.
 



7.असम में भी ईद की धूम

असम में भी ईद की धूम
7/9

असम में भी शनिवार को ईद का त्योहार मनाया गया. राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी. गुवाहाटी में ईद की नमाज मचखोवा ईदगाह मैदान, बुरहा जामा मस्जिद और हटीगांव ईदगाह मैदान में अदा की गई.
 



8.पश्चिम बंगाल में उमड़े हजारों लोग

पश्चिम बंगाल में उमड़े हजारों लोग
8/9

पश्चिम बंगाल में ईद-उल-फितर का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह मस्जिदों और अन्य स्थानों पर नमाज अदा की. इस मौके पर कोलकाता में ‘रेड रोड’ पर हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी हिस्सा लिया.
 



9.कश्मीर से कन्याकुमारी तक ईद का जश्न

कश्मीर से कन्याकुमारी तक ईद का जश्न
9/9

ईद के मौके पर शनिवार को तमिलनाडु के चेन्नई में आईलैंड ग्राउंड, मदुरै के तमुक्कम मैदान और राज्य के अन्य हिस्सों में आयोजित विशेष नमाज में सैकड़ों मुसलमान शामिल हुए. तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद-उल-फितर की बधाई दी.
 



LIVE COVERAGE