trendingPhotosDetailhindi4068593

IAS Tina Dabi: नापाक पाकिस्तानी मंसूबे एक फैसले में किए ढेर, खूबसूरत ही नहीं सख्त भी है ये अफसर, देखें PHOTOS

Tina Dabi Photos: टीना डाबी इस समय जैसलमेर जिले की जिलाधिकारी हैं, जो पाकिस्तान से सटा होने के कारण बेहद संवेदनशील है.

Tina Dabi News- साल 2015 बैच की IAS अफसर टीना डाबी को 'ब्यूटी विद ब्रेन' ऑफिसर कहा जाता है. टीना एक सोशल प्रोफाइल पर होने के बावजूद सोशल मीडिया पर बेहद पॉपुलर हैं. उनकी फैन फॉलोइंग इतनी ज्यादा है कि उनके छोटे से छोटे मूमेंट पर लोगों की नजर बनी रहती है. अब टीना डाबी ने एक ऐसा काम किया है, जिससे उन्होंने न केवल पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) के नापाक मंसूबे बेकार कर दिए हैं. साथ ही अपने फैंस को भी गर्व करने का एक मौका दे दिया है. टीना डाबी फिलहाल राजस्थान के जैसलमेर जिले (Jaisalmer) की जिलाधिकारी के तौर पर तैनात हैं. पाकिस्तानी सीमा से सटे इस जिले को हमेशा से बेहद संवेदनशील माना जाता रहा है. पाकिस्तान ने भारत के साथ 1965 और 1971 के युद्धों के दौरान यहीं से इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर कब्जा जमाने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना के वीर जवानों ने दोनों बार उसके दांत खट्टे कर दिए. इसके बावजूद जैसलमेर में गड़बड़ी की कोशिश पाकिस्तान हमेशा से करता रहा है. इसी कवायद के तहत पाकिस्तान ने सीमा पर अपने मोबाइल टॉवरों की रेंज बढ़ाकर जैसलमेर जिले में 3 से 5 किलोमीटर अंदर तक अपने मोबाइल एक्टिव कर दिए हैं. भारतीय सीमा पर रहने वाले लोग पाकिस्तानी सिम कार्डों का धड़ल्ले से यूज कर रहे हैं. इन सिमकार्ड का उपयोग भारतीय सेना की जासूसी से लेकर स्मगलिंग तक में हो रहा है, लेकिन टीना डाबी ने CRPC की धारा 144 के तहत जैसलमेर की सीमा के अंदर पाकिस्तानी सिमकार्ड की मौजूदगी को अगले दो महीने के लिए दंडनीय अपराध घोषित कर दिया है. उनके इस साहसिक फैसले की हर तरफ तारीफ हो रही है. आइए आपको टीना डाबी के बारे में और ज्यादा बातें बताते हैं.

1.22 साल की उम्र में टॉप किया था UPSC

22 साल की उम्र में टॉप किया था UPSC
1/7

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर, 1993 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Tina Dabi Birthplace) में हुआ था. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से पढ़ाई के दौरान साल 2015 में UPSC में पहले प्रयास में ही पहला नंबर हासिल कर टीना डाबी (2015 UPSC Topper Tina Dabi) ने इतिहास रच दिया था. उस समय टीना की उम्र महज 22 साल की थी. इस इतिहास को रचकर चर्चा में आई टीना इसके बाद से लगातार चर्चा में ही रही हैं. कई बार वे विवादों में फंसी हैं, लेकिन हर बार उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ती ही गई है.



2.IAS प्रदीप गवांडे हैं टीना के पति

IAS प्रदीप गवांडे हैं टीना के पति
2/7

टीना ने दो शादियां की हैं. पहली बार उन्होंने अपने साथी IAS अफसर अतहर आमिर खान (IAS Athar Aamir Khan) से निकाह किया था. बाद में दोनों के बीच तलाक हो गया. इसके बाद टीना ने पिछले साल की शुरुआत में IAS प्रदीप गवांडे (IAS Pradeep Gawande) के साथ शादी की थी. इस नए साल पर उन्होंने अपने पति के साथ एक बेहद रोमांटिक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया है.



3.स्कूल से कॉलेज तक दिल्ली में ही पढ़ी हैं टीना

स्कूल से कॉलेज तक दिल्ली में ही पढ़ी हैं टीना
3/7

टीना ने दिल्ली के जीसस एंड मेरी स्कूल से अपनी स्कूलिंग की है. इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई भी दिल्ली में ही की है. पॉलिटिक्ल साइंस में ग्रेजुएट टीना ने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी डिग्री ली है. 



4.IAS ट्रेनिंग में जीता था प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल

IAS ट्रेनिंग में जीता था प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल
4/7

UPSC एग्जाम पास करने के बाद टीना डाबी ने मसूरी की LBSNAA में IAS ट्रेनिंग की थी, ट्रेनिंग के दौरान भी वे तब छा गई थीं, जब उन्होंने 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया गोल्ड मेडल' हासिल किया था. ट्रेनिंग के बाद उन्हें साल 2016 में राजस्थान कैडर दिया गया था. पहली पोस्टिंग के तौर पर वे अलवर में असिस्टेंट कलेक्टर बनी थीं.



5.टीना की बहन भी हैं IAS अफसर

टीना की बहन भी हैं IAS अफसर
5/7

टीना की छोटी बहन रिया डाबी भी IAS अफसर बन गई हैं. रिया ने अपनी बहन के फुटस्टेप्स पर ही चलते हुए ऑल इंडिया रैंक में 15वां स्थान हासिल किया है. रिया भी टीना की तरह बेहद कड़क मिजाज की अफसर मानी जाती हैं. खासतौर पर रेत माफियाओं के खिलाफ राजस्थान में उन्होंने कई सख्त और चर्चित फैसले लिए हैं.



6.बचपन में भी बेहद सुंदर थीं टीना, शेयर करती हैं फोटोज

बचपन में भी बेहद सुंदर थीं टीना, शेयर करती हैं फोटोज
6/7

टीना डाबी अपने बचपन में भी बेहद सुंदर थीं. वे अपने इंस्टाग्राम से अपने पापा के साथ, अपनी मां के साथ, अपनी बहन के साथ बचपन में खिंचवाए फोटो शेयर करती रहती हैं.



7.16 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं टीना के, अब नहीं दिखतीं एक्टिव

16 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं टीना के, अब नहीं दिखतीं एक्टिव
7/7

टीना डाबी को सोशल मीडिया पर अपने अपडेट्स शेयर करने का बेहद शौक रहा है. अफसर बनने के बाद भी वे कभी फोटोज, कभी रील्स आदि के जरिये सोशल मीडिया पर फैंस से जुड़ी रहती थीं. इसके चलते उनकी फैन फॉलोइंग इंस्टाग्राम पर 16 लाख से ज्यादा है. हालांकि वे पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं हैं. इसके लिए दूसरी शादी के बाद उन्हें लोगों द्वारा ट्रोल किए जाने को जिम्मेदार माना जाता है.



LIVE COVERAGE