trendingPhotosDetailhindi4009882

Mumbai की सड़कों पर फिर शुरू हुआ डबल डेकर बसों का सफर, अगले साल आ सकता है नया अवतार

मुंबई में डबल डेकर बसों का इतिहास काफी पुराना है. उम्मीद की जा रही है कि इन बसों का दोबारा शुरू होना लोगों के दिल में वैसी ही जगह बनाएगा जैसी थी.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 13, 2022, 08:28 AM IST

मुंबईकरों के लिए एक अच्छी खबर है. शहर की लोकल ट्रेनों की तरह शहर की पहचान बन चुकी बेस्ट की आइकॉनिक डबल डेकर बस अब दोबारा मुंबई की सड़कों पर लौट चुकी हैं.  दूसरे राज्यों से मुंबई आने वालों के लिए ये बसे जहां आकर्षण का केंद्र रही हैं, वहीं मुंबई निवासियों के लिए सुविधा और सहूलियत का जरिया.
 

1.बीते सालों में कम हो गई थी सर्विस

बीते सालों में कम हो गई थी सर्विस
1/5


पिछले कुछ सालों से बेस्ट की डबल डेकर बस की सर्विस बेहद कम कर दी गई थी. शहर के बदलते इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारण भी डबल डेकर की सर्विस को कुछ ही रूट तक सीमित कर दिया गया था. लेकिन अब इस सर्विस को दोबारा शुरू किया गया है. बेस्ट द्वारा दी जा रही डबल डेकर बस सर्विस का लोगों को भी काफी समय से इंतजार था.
 



2.डबल डेकर बसों का इतिहास

डबल डेकर बसों का इतिहास
2/5


मुंबई की सड़कों पर डबल डेकर बस का इतिहास काफी पुराना रहा है. सन 1926 में, पहली बेस्ट सिंगल डेकर बस पेश की गई थी और 1937 में डबल डेकर बस पेश की गई थी. डबल डेकर ने दशकों में अपार लोकप्रियता हासिल की. 



3.फिल्मों का भी हिस्सा बनी डबल डेकर बस

फिल्मों का भी हिस्सा बनी डबल डेकर बस
3/5


आम लोगों के साथ मुंबई की डबल डेकर बॉलीवुड की कई सुपर हिट फिल्मों का भी हिस्सा बनी. इनमें अमिताभ बच्चन की फिल्म शान का मशहूर गीत 'जानू मेरी जान', अनिल कपूर की फिल्म 'नायक', आमिर खान की 'गजनी', 'तारे जमीन पर' और जॉन अब्राहम की फिल्म 'धूम-2' और 'शूट आउट एट वडाला' भी शामिल रही हैं.
 



4.मेंटेनेंस कॉस्ट है ज्यादा

मेंटेनेंस कॉस्ट है ज्यादा
4/5


बेस्ट के डबल डेकर बेड़े में 1990 के दशक में लगभग 900 बसें थीं. 90 के दशक के बाद से डबल डेकर बसें हर साल डी-कमीशन की जाने लगीं. इसके पीछे की मुख्य वजह इसके मेनटेंस कॉस्ट और शहर की बदलती सूरत को बताया गया.  2018 तक शहर भर में केवल 48 डबल डेकर बसें थीं जिन्हें बीते कुछ सालों से बेहद सीमित या कहें लगभग बंद कर दिया गया था. 



5.गेटवे ऑफ इंडिया से जुहू तक

गेटवे ऑफ इंडिया से जुहू तक
5/5


अब बेस्ट ने इन बसों को दोबारा शुरू करने एक फैसला लिया है. फिलहाल शुरुआती चरण में यह बसें गेटवे ऑफ इंडिया से जुहू तक चलाई जाएंगी. इसी वर्ष बेस्ट द्वारा यह फैसला लिया गया था कि शहर में अब 900 इलेक्ट्रिकल AC बसें चलाई जाएंगी जो पूरी तरह से कार्बन एम्मिशन फ्री होंगी. सबसे बड़ी बात यह है कि इन AC डबल डेकर बसों के किराए को आम बस के किराए जितना ही रखने की बात कही जा रही है. लेकिन  कमीशन में देरी के कारण अब इसमें 12 महीने का समय और लगने वाला है. इस देरी को देखते हुए बेस्ट ने आज से अपनी पुरानी डबल डेकर बसों को दोबारा सड़क पर उतारा है और उम्मीद जताई है कि इसे इस बार भी लोगों का वही प्यार मिलेगा.



LIVE COVERAGE