trendingPhotosDetailhindi4092185

White House में दिखा PM Modi का जलवा, गले मिलने को बेताब दिखे बाइडेन, तस्वीरों में देखें भारत की ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में जैसे ही पहुंचे, उनके स्वागत के लिए जो बाइडेन और उनका प्रशासन उमड़ पड़ा. व्हाइट हाउस में देश के बढ़ती ताकत की झलक दिखी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत हुआ है. राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उनकी मुलाकात दुनियाभर में सुर्खियों में रही. दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय वार्ता के लिए व्हाइट हाउस में मुलाकात की. व्हाइट में वंदे भारत और जय हिंद के नारे गूंजे. आइए जानते हैं इस दौरे के बाद भारत कितनी बड़ी ताकत बनकर उभरा है.
 

1.पीएम मोदी और जो बाइडेन क्यों मिल रहे हैं?

पीएम मोदी और जो बाइडेन क्यों मिल रहे हैं?
1/7

पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच मुलाकात का मकसद रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और गति प्रदान करना है. व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में मोदी और बाइडन ने आमने सामने की बैठक की.
 



2.24 घंटे में दूसरी बार हुई मुलाकात

24 घंटे में दूसरी बार हुई मुलाकात
2/7

दोनों नेताओं के बीच 24 घंटे के भीतर यह दूसरी बार संवाद हुआ. बैठक के दौरान शुरूआती संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन से कहा, 'दोनों देशों के साथ संबंधों को लेकर आपकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के कारण अंतरिक्ष की ऊंचाइयों से लेकर समुद्र की गहराइयों तक, प्राचीन सभ्यता से लेकर कृत्रित बुद्धिमता तक हर क्षेत्र में हम कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं.'
 



3.भारत अमेरिका संबंधों पर क्या बोले पीएम मोदी?

भारत अमेरिका संबंधों पर क्या बोले पीएम मोदी?
3/7

पीएम मोदी ने कहा, 'राजनयिक दृष्टि से जब भी दो देशों के बीच संबंधों की बात की जाती है तब अक्सर संयुक्त बयान, कार्य समूह, समझौता ज्ञापन के दायरे में होती है, इसका भी अपना महत्व है. लेकिन भारत और अमेरिका के संबंधों का महत्वपूर्ण इंजन लोगों के बीच सम्पर्क है. वास्तव में भारत अमेरिका संबंधों का वास्तविक इंजन लोगों से लोगों के बीच मजबूत सम्पर्क है.'
 



4.पीएम मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस में उमड़ी भीड़

पीएम मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस में उमड़ी भीड़
4/7

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक स्वागत का गवाह बनने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय बूंदाबांदी के बीच व्हाइट हाउस के 'साउथ लॉन' में जमा थे. व्हाइट हाउस के प्रांगण में स्वागत समारोह में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डगलस एमहॉफ मौजूद थे. 
 



5.व्हाइट हाउस में वंदे मातरम का उद्घोष

व्हाइट हाउस में वंदे मातरम का उद्घोष
5/7

स्वागत समारोह में काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद थे और वे ‘अमेरिका, अमेरिका’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे थे. कुछ लोगों ने वंदे मातरम का नारा भी लगाया.
 



6.दोनों नेताओं ने पहली मुलाकात में क्या कहा?

दोनों नेताओं ने पहली मुलाकात में क्या कहा?
6/7

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश वैश्विक अच्छाई, शांति, स्थिरता के लिए काम करेंगे और दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं. बाइडन ने कहा कि दोनों देश आज जो निर्णय लेंगे वे आने वाली पीढ़ियों का भविष्य निर्धारित करेंगे. 
 



7.बेहद खास है साउथ लॉन में पीएम मोदी का डिनर

बेहद खास है साउथ लॉन में पीएम मोदी का डिनर
7/7

बाइडन दंपति व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोद कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे. व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘यह यात्रा अमेरिका और भारत के बीच घनिष्ठ और करीबी साझेदारी तथा परिवार एवं मित्रता के गर्मजोशी भरे संबंधों को और मजबूत करेगी जो अमेरिकियों तथा भारतीयों को एक साथ जोड़ता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE