trendingPhotosDetailhindi4017808

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए Punjab सरकार का बड़ा फैसला, जानें क्या है खास

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. सीएम ने आज 2 बड़े फैसलों का ऐलान किया है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 30, 2022, 09:33 PM IST

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने सरकार बनाने पर शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव का वादा किया था. आज सीएम भगवंत मान ने प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए 2 अहम फैसले लिए हैं. बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान आप नेताओं ने रोजगार और शिक्षा के मुद्दे को आधार बनाया था. उन्ही वादों को पूरा करने की दिशा में आज बड़ा कदम उठाया है. 

1.निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने पर पाबंदी

निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने पर पाबंदी
1/4

सीएम भगवंत मान ने आज आदेश जारी करते हुए कहा, 'इस सत्र में होने वाले एडमिशन में फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.' इस फैसले को व्यापक संदर्भों में देखा जा रहा है. प्राइवेट स्कूलों की बेलगाम फीस मध्यवर्ग के लिए एक बड़ा मुद्दा रहा है. ऐसे में इस फैसले से लाखों परिवारों को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 
 



2.स्कूल नहीं बेच सकेंगे किताबें और ड्रेस 

स्कूल नहीं बेच सकेंगे किताबें और ड्रेस 
2/4

पंजाब सरकार ने आज आदेश जारी किया है कि कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से बुक और ड्रेस खरीदने के लिए नहीं पैरेंट्स को मजबूर नहीं कर सकते हैं.  सरकारी आदेश में कहा गया है कि माता-पिता अपनी सहूलियत से किताब-ड्रेस खरीद सकेंगे. बता दें कि निजी स्कूलों की इस मनमानी के खिलाफ समय-समय पर आवाज उठती रही है. 



3.35,000 संविदाकर्मियों को दी स्थायी नियुक्ति की सौगात 

35,000 संविदाकर्मियों को दी स्थायी नियुक्ति की सौगात 
3/4

इससे पहले भगवंत मान सरकार ने संविदाकर्मियों को स्थायी नियुक्ति का बड़ा फैसला भी किया है. मान ने एक वीडियो मैसेज के जरिए समूह सी और डी के 35,000 संविदा कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का निर्णय लेने की जानकारी दी थी. आम आदमी पार्टी सरकार के चुनावी घोषणा पत्र में यह एक अहम वादा था. सरकार बनते ही इसे पूरा किया गया है.



4.CM भगवंत मान ने हटाई थी सुरक्षा

CM भगवंत मान ने हटाई थी सुरक्षा
4/4

बता दें कि मूसेवाला को गैंगस्टरों से धमकियां मिल रही थी. इसके बावजूद पंजाब की भगवंत मान सरकार ने कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए एक दिन पहले मूसेवाला समेत 424 वीआईपी की सुरक्षा हटाई थी.



LIVE COVERAGE