trendingPhotosDetailhindi4028231

154 साल पहले ऐसा दिखता था Gyanvapi परिसर, सामने आया दावों का सच, देखें PHOTOS

ज़ी न्यूज़ को ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर की 154 वर्ष पुरानी दुर्लभ तस्वीर मिली है. यह ऐतिहासिक तस्वीर ज्ञानवापी की अलग ही तस्वीर बयां कर रही है. 

देशभर में ज्ञानवापी मस्जिद पर नई बहस छिड़ी है. हिंदू पक्ष का दावा है कि यह हिंदू मंदिर है, वहीं मुस्लिम पक्ष इसे मस्जिद बता रहा है. वाराणसी (Varanasi) के बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath) और ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Row) को लेकर ज़ी न्यूज़ (ZEE NEWS) के साथ अहम जानकारी हाथ लगी है. ज़ी न्यूज़ को ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर की 154 वर्ष पुरानी दुर्लभ तस्वीर मिली है. यह ऐतिहासिक तस्वीर ज्ञानवापी की अलग ही तस्वीर बयां कर रही है. 

1.154 साल पुरानी तस्वीर

154 साल पुरानी तस्वीर
1/4

जी न्यूज का दावा है कि उन्हें ज्ञानवापी कैंपस की 154 साल पुरानी यह तस्वीर मिली है. इस तस्वीर से हिंदू पक्ष द्वारा किए गए दावों के पीछे का सच सामने आ रहा है. यह तस्वीर सन् 1868 में ब्रिटिश फोटोग्राफर Samuel Bourne द्वारा खींची गई बताई जा रही है.



2.ज्ञानवापी परिसर में नंदी और भगवान हनुमान की प्रतिमा

ज्ञानवापी परिसर में नंदी और भगवान हनुमान की प्रतिमा
2/4

इस तस्वीर से साफ जाहिर होता है कि उस दौर में ज्ञानवापी परिसर कैसा दिखता था. परिसर के खंभों पर हिंदू देवी-देवताओं के चित्र और घंटियां नजर आ रही हैं. साथ ही नंदी और  भगवान हनुमान के शिल्पकृतियां भी बनी हैं. 
 



3.ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर

ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर
3/4

इन दावों और तस्वीरों के जरिए यह भी कहा जा रहा है कि ज्ञानवापी में भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार हनुमान जी भी विराजमान है. इस तरह से ये तस्वीर हिन्दू पक्ष के ज्ञानवापी परिसर में हिन्दू प्रतीक चिन्हों और देवी-देवताओं की मूर्ति होने के दावों को और पुख्ता करती है. हालांकि डीएनए हिंदी फिलहाल इन तस्वीरों की पुष्टि नहीं करता है. 



4.अमेरिका के म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स में मौजूद है तस्वीर

अमेरिका के म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स में मौजूद है तस्वीर
4/4


विवादित स्थल पर हिंदू पक्ष ने मां श्रृंगार गौरी की मौजूदगी के सबूत दिए हैं. हिंदू पक्ष की मांग है कि यहां साल भर मां की पूजा अर्चना के लिए इजाजत दी जाए. यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है. ज़ी न्यूज़ के हाथ लगी इस तस्वीर के बारे में आपको बता दें कि हिन्दू पक्ष के दावों को मजबूत करने का यह सबूत अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित 'द म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स' में संरक्षित है. उससे भी पुष्टि होती है कि इस जमीन पर किसका दावा है. 


 



LIVE COVERAGE