trendingPhotosDetailhindi4007241

Republic Day 2022: -40 डिग्री सेल्सियस तापमान में तिरंगे को सलामी दे रहे ITBP के हिमवीर, देखें तस्वीरें

देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देश की अलग-अलग सीमाओं पर तैनात जवान कठिन परिस्थितियों में अडिग रहकर तिरंगे को सलाम कर रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 26, 2022, 09:42 AM IST

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मना रहा है. इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने 15000 फीट की ऊंचाई पर -40 डिग्री सेल्सियस तापमान में तिरंगा फहराया है. लद्दाख बॉर्डर पर आईटीबीपी के जवान शान से तिरंगा लहरा रहे हैं.

1.ठंड में भी जवानों के हौसले बुलंद

ठंड में भी जवानों के हौसले बुलंद
1/5

ITBP ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वीडियो भी शेयर किया है. बर्फ के मैदानों में जवान अडिग खड़े नजर आ रहे हैं. कड़ाके की ठंड में न जवानों के हौसले कम हुए हैं न ही जवानों पर सर्दी की सितम का कोई असर पड़ा है. जवान मजबूती से देशभक्ति के गीत गा रहे हैं.
 



2.-40 डिग्री तापमान, 15,000 फीट की ऊंचाई, जवानों ने फहराया तिरंगा

-40 डिग्री तापमान, 15,000 फीट की ऊंचाई, जवानों ने फहराया तिरंगा
2/5

सिर्फ लद्दाख में ही नहीं जवान अलग-अलग ऊंचाई वाली जगहों पर तैनात हैं. हिमालय की बर्फीली चोटियों पर तैनात सुरक्षाबलों के जवान तिरंगा फहरा रहे हैं और गणतंत्र दिवस पर देश की हिफाजत कर रहे हैं. जवानों ने -40 डिग्री में वंदे मातरम और भारत माता की जय का नारा भी लगाया. सोशल मीडिया पर लोग जवानों की तारीफ कर रहे हैं. हिमवीरों का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया है.



3....चोटी पर गूंजा जन-गण-मन

...चोटी पर गूंजा जन-गण-मन
3/5

लद्दाख के अलावा 16,000 फीट की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश में आईटीबीपी के जवानों ने तिरंगे को सलामी दी. यहां जवानों ने जन-गण-मन भी गाया. उत्तराखंड के कुमाऊं चोटी पर आईटीबीपी के जवानों ने 12,000 फीट की ऊंचाई पर जवानों ने माइनस तापमान में तिरंगा लहराया.



4.जवानों के उत्साह के आगे परास्त हुई मौसम की मार

जवानों के उत्साह के आगे परास्त हुई मौसम की मार
4/5

देश की सेवा में जुटे हिमवीरों दिलों में देशभक्ति की भावना को और मजबूत करते हैं. लद्दाख में इन जवानों का अडिग होकर खड़े रहना दिखाता है कि देशभक्ति के जज्बे के आगे बर्फीला तूफान कुछ भी नहीं.
 



5.सीमाओं की हिफाजत करते हैं भारत के हिमवीर

सीमाओं की हिफाजत करते हैं भारत के हिमवीर
5/5

ITBP के जवान हिमवीर कहलाते हैं. उन्हें बर्फीली चोटियों पर खड़े रहने की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. वे इन चोटियों पर आसानी से चढ़ने में भी महारत हासिल कर चुके हैं. ये जवान 3,488 किलोमीटर तक फैली हुई सीमाओं की हिफाजत करते हैं. लद्दाख के काराकोरम पास से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जाचेप ला तक ये जवान देश की हिफाजत करते हैं. गणतंत्र दिवस पूरे देश में मनाया जा रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग इस पवित्र दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं.



LIVE COVERAGE