trendingPhotosDetailhindi4016794

Bday spl: कभी वेट्रेस थीं Smriti Irani, ऐसे तय किया टीवी से पॉलिटिक्स तक का सफर

मोदी सरकार में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) आज अपना जन्मदिन मना रही हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 23, 2022, 12:35 PM IST

स्मृति ईरानी मोदी कैबिनेट की सबसे चर्चित मंत्रियों में से एक हैं. यह बात तो सभी जानते हैं कि टीवी सीरियल 'आतिश' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली स्मृति 'हम हैं कल आज और कल', 'कविता' और 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' जैसे सीरियल्स में काम कर चुकी हैं लेकिन क्या आपको पता है कि टीवी की दुनिया में आने से पहले वे क्या करती थीं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

1.वेट्रेस भी रह चुकी हैं स्मृति ईरानी

वेट्रेस भी रह चुकी हैं स्मृति ईरानी
1/5

स्मृति ईरानी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल से की. इसके बाद उन्होंने स्कूल ऑफ लर्निंग (पत्राचार), दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया. पिता की मदद और कुछ पैसे कमाने के लिए स्मृति एक होटल में वेट्रेस का काम भी कर चुकी हैं. इसी दौरान किसी ने उन्हें मॉडलिंग में किस्मत आजमाने का सुझाव दिया और इस तरह वे दिल्ली से मुंबई आ गईं.



2.मिस इंडिया पेजेंट में रही हैं फाइनलिस्ट

मिस इंडिया पेजेंट में रही हैं फाइनलिस्ट
2/5

1998 में स्मृति ने मिस इंडिया पेजेंट (Miss India Beauty Pageants) फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई. 
 



3.क्योंकि सास भी कभी बहू थी से मिली खास पहचान

क्योंकि सास भी कभी बहू थी से मिली खास पहचान
3/5

इसके बाद एकता कपूर के शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से उन्हें घर संभालने वाली बहू के रूप में जाना जाने लगा. स्मृति भारत के हर घर में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गईं थी.
 



4.राहुल गांधी को हराकर मनवाया था लोहा

राहुल गांधी को हराकर मनवाया था लोहा
4/5

2003 में वे भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हुईं और अगले ही साल उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया. साल 2010 में स्मृति बीजेपी की राष्ट्रीय सचिव और महिला विंग की अध्यक्ष बनीं. साल 2014 में यूपी की अमेठी सीट से राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा लड़ी हालांकि उस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 38,000 वोटों से हराया था. 
 



5.संभाल रही हैं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

संभाल रही हैं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
5/5

स्मृति ईरानी मोदी सरकार में मानव संसाधन और विकास मंत्री रह चुकी हैं और फिलहाल कपड़ा मंत्री के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय संभाल रही हैं. 
 



LIVE COVERAGE