trendingPhotosDetailhindi4067285

YearEnder 2022: हिजाब विवाद से मोरबी हादसे तक, पढ़ें साल भर की 10 बड़ी राष्ट्रीय घटनाएं

National Events of 2022: साल 2022 में देश के अंदर कई हादसे हुए, सीमा पर विवाद हुआ, देश के अंदर भी खूब मंदिर-मस्जिद हुआ और सोशल मीडिया पर जमकर बहस हुई.

साल 2022 में देश के हर कोने में कुछ न कुछ घटता रहा. साल की शुरुआत में ही हिजाब को लेकर कर्नाटक में हंगामा हुआ तो नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के बयान पर देश के साथ-साथ दुनिया में विरोध हुआ. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का मामला (Gyanwapi Masjid Vivad) जिले की अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक गया. 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर उबाल उठा तो भारत और चीन के बीच सीमा पर एक बार फिर से विवाद हुआ. द्रौपदी मुर्मू के रूप में देश को पहली बार महिला आदिवासी राष्ट्रपति मिलीं. वहीं, गुजरात के मोरबी में हुए केबल ब्रिज हादसे (Morbi Bridge Accident) ने सैकड़ों परिवारों में गम पसार दिया. देश में 5G नेटवर्क लॉन्च हुआ और 15 अगस्त के मौके पर देशभर में लोगों ने अपने घरों पर तिरंगा झंडा लगाकर 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाया.

1.Karnataka Hijab Controversy

Karnataka Hijab Controversy
1/10

कर्नाटक के स्कूलों में मुस्लिम लड़कियों को परीक्षा के दौरान हिजाब पहनने से रोका गया. इसके विरोध में कुछ लड़कियां धरने पर बैठ गईं. मामला बढ़ा तो कई हिंदू संगठनों के लोगों ने हंगामा किया. कई जगहों पर विवाद भड़कता नजर आया. हिंदू संगठनों ने हिंदू छात्र-छात्रों को भगवा रंग के गमछे पहनकर स्कूल जाने के लिए कहा. मामला हाई कोर्ट में गया. कर्नाटक हाई कोर्ट ने हिजाब पर बैन लगाया तो मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. हिजाब पर बैन के बारे में सुप्रीम कोर्ट के जजों की राय बंट गई जिसके बाद मामला बड़ी बेंच को भेज दिया गया.



2.Nupur Sharma Case

Nupur Sharma Case
2/10

बीजेपी की प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा ने एक टीवी चैनल पर डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो चौतरफा आलोचना होने लगी. शुरुआत में तो बीजेपी ने इससे पल्ला झाड़ने की कोशिश की. बाद में मामला अंतरराष्ट्रीय हो गया और कई इस्लामिक देशों ने भारत पर दबाव बनाना शुरू कर दिया. आखिर में बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया. इसी केस में कई अतिवादी संगठनों ने नूपुर शर्मा को जान से मारने की धमकी भी दी. बाद में नूपुर शर्मा ने अपने बयान पर माफी मांग ली.
 



3.The Kashmir Files

The Kashmir Files
3/10

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने कश्मीर पर फिल्म बनाई जिसका नाम 'द कश्मीर फाइल्स' रखा गया. अभिनेता अनुपम खेर इसके लीड रोल में थे. फिल्म के बारे में दावा किया गया कि यह कश्मीर की सच्चाई दिखाती है. इसी को लेकर जमकर बहसबाजी हुई. राइट विंग ने जहां इस फिल्म को ही कश्मीर का असली सच कहा, वहीं विपरीत विचारधारा वाले लोगों ने कहा कि इसमें एकतरफा पक्ष दिखाया गया. कश्मीर पर फिल्म बना चुके लोगों ने भी फिल्म का विरोध किया. एक समय ऐसा आया जब सोशल मीडिया पर इस फिल्म को देखने या न देखने को लेकर जमकर हैशटैग चलाए गए.



4.Droupadi Murmu First Tribal Women President

Droupadi Murmu First Tribal Women President
4/10

द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनीं. उनका मुकाबला विपक्षी गठबंधन उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से था. हालांकि, बीजेपी और उसके सहयोगी दलों की संख्या को देखते हुए यह तय था कि द्रौपदी मुर्मू ही देश की राष्ट्रपति बनीं. आदिवासी समुदाय से आने वाली द्रौपदी मुर्मू इससे पहले झारखंड की राज्यपाल और ओडिशा सरकार में मंत्री रह चुकी थीं.



5.Har Ghar Tiranga

Har Ghar Tiranga
5/10

साल 2022 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों से 'हर घर तिरंगा' अभियान मनाने की अपील की. इसके लिए देशभर में लोगों को झंडे बांटे भी गए और लोगों ने भी बढ़-चढ़कर झंडे खरीदे. 15 अगस्त के मौके पर देशवासियों ने अपने घर पर तिरंगा लगाया. इसका फायदा अर्थव्यवस्था को भी खूब हुआ और लोगों ने 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के झंडे खरीद लिए.



6.5G Launched in India

5G Launched in India
6/10

1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G नेटवर्क की औपचारिक शुरुआत की गई. इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण में शामिल होने पहुंचे पीएम मोदी ने 5G को लॉन्च किया. इसके बाद कई कंपनियों ने कुछ महानगरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिलायंस जियो ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी. इसके अलावा, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने भी देश में 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं. आने वाले साल में 5G नेटवर्क देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच जाएगा. कहा जा रहा है कि इसकी स्पीज 4G की तुलना में लगभग 100 गुना ज्यादा होगी.
 



7.Gyanwapi-Taj Mahal Controversy

Gyanwapi-Taj Mahal Controversy
7/10

साल 2022 में वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का विवाद खूब चर्चा में रहा. स्थानीय अदालत ने मस्जिद की वीडियोग्राफी और सर्वे कराने का आदेश दिया तो हिंदूवादी संगठनों की बाछें खिल गईं. बाद में एक पुराने वीडियो के आधार पर कहा गया कि मस्जिद के अंदर शिवलिंग मौजूद है. इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने याचिका दायर की लेकिन केस की सुनवाई जारी रही. सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई लेकिन वहां भी कुछ ठोस नतीजा नहीं निकला. फिलहाल, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यथास्थिति बरकरार रखी जाएगी और कथित शिवलिंग को संरक्षित रखा जाए. यहां से हिंदू पक्ष को उम्मीद दिखी तो आगरा के ताजमहल को भी शिव मंदिर बताया जाने लगा. हालांकि, कोर्ट में यह मामला खारिज हो गया.



8.Death of Mulayam Singh Yadav

Death of Mulayam Singh Yadav
8/10

समाजवादी पार्टी के संस्थापक रहे मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर 2022 को निधन हो चुका. 83 साल के मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री के पद पर रहे थे. राजनीति में उनका कद इतना बड़ा माना जाता है कि उनके निधन पर तमाम विपक्षी भी उनके पैतृक गांव पहुंचे. अपने निधन के समय भी वह उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद थे.
 



9.India China Tawang Clash

India China Tawang Clash
9/10

चीन और भारत की सीमाओं पर तनाव 2022 में भी जारी रहा. लद्दाख विवाद के बाद कमांडर स्तर की बातचीत दर्जनों बार हुई. कई मोर्चों पर समझौते भी हुए. इसी बीच 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस बार भारत के सैनिको ने तैयारी जोरदार की थी तो चीन के कई सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए. भारत के कुछ सैनिकों को भी चोट लगी लेकिन भारत ने अपनी पोस्ट मजबूत रखी.
 



10.Morbi Accident

Morbi Accident
10/10

गुजरात के मोरबी में 30 अक्टूबर को एक भयानक हादसा हुआ. मच्छू नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया. इस दौरान ब्रिज पर सैकड़ों लोग मौजूद थे. हादसा इतना खतरनाक था कि इसमें 140 से ज्यादा लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. चुनावी साल में गुजरात में हादसा होने का असर यह रहा कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घटनास्थल पर पहुंचे. पीएम मोदी ने हादसे में घायल हुए लोगों से अस्पताल में मुलाकात की और उनका हालचाल जाना.



LIVE COVERAGE