Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश में 15-18 साल के बच्चों का Vaccination शुरू, 8 लाख के पार हुए रजिस्ट्रेशन

देश में 15 से 18 साल के बच्चों तक का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. 9 लाख से ज्याादा बच्चों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कर लिए हैं.

Latest News
देश में 15-18 साल के बच्चों का Vaccination शुरू, 8 लाख के पार हुए रजिस्ट्रेशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच आज से बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी है. जिन बच्चों ने कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करवा है वो सेंटर्स पर पहुंच रहे हैं. दिल्ली में 9 बजे से टीकाकरण शुरू हो गया है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 159 सेंटर्स पर बच्चों को कोविड टीका लगाया जाएगा. इनकी लिस्ट दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने जारी की है.

रफ्तार पकड़ रहा है वैक्सीनेशन

राजधानी दिल्ली के अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में भी बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. केन्द्र सरकार ने अनुमान लगाया है कि देश में करीब 10 करोड़ बच्चों को इस चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके साथ देश में अब तक करीब 145 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है.

कोवैक्सीन की लगेगी डोज

आपको बता दें कि बच्चों को लगने वाली वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जानकारी दी है कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को वर्तमान में केवल भारत बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गई 'कोवाक्सिन' की खुराक ही दी जाएगी. इसे बच्चों के लिए सर्वाधिक प्रभावी माना जा रहा है. 

वयस्कों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की तरह ही बच्चों का वैक्सीनेशन भी कोविन पोर्टल के जरिए ही किया जा रहा है. इसके लिए दसवीं का आईकार्ड दिखाना होगा. ऐसे में अब तक करीब 8 लाख 30 हजार से ज्यादा बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कर भी दिया है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement