Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

YouTube Channels Banned: भारत सरकार ने बैन किए 16 यूट्यूब चैनल बैन, जानिए क्या है वजह

YouTube Channels Blocked: भारत सरकार ने पाकिस्तान के 6 यूट्यूब चैनलों सहित कुल 16 यूट्यूब चैनलों को प्रतिबंधित कर दिया है.

Latest News
YouTube Channels Banned: भारत सरकार ने बैन किए 16 यूट्यूब चैनल बैन, जानिए क्या है वजह

YouTube Channels Blocked

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने एकबार फिर से डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 16 यूट्यूब चैनल्स को बैन कर दिया है. जिन 16 यूट्यबू चैनल्स को बैन किया गया है, उनमें से 10 चैनल भारत के हैं जबकि 6 पाकिस्तान से संबंध रखते हैं. सरकार ने इन चैनल्स को गलत जानकारी फैलाने के आरोप में बैन किया है.

सरकार की तरफ से बताया गया है कि बैन किए गए सभी यूट्यूब चैनल भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार कर रहे थे. इन चैनल्स के अलावा केंद्र सरकार ने एक एक फेसबुक अकाउंट को भी ब्लॉक किया है.

पढ़ें- Terrorism In Pakistan: पाकिस्तान के 40 हजार मदरसों में पैदा किए जा रहे हैं आतंकी: रिपोर्ट

ब्लॉक किए गए YouTube चैनलों के कुल मिलाकर 68 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स थे. इन सभी को आईटी नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किया गया. सरकार के अनुसार, ये YouTube चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी फैला रहे थे.

पढ़ें- Afghanistan में लड़कियों का पढ़ना हुआ मुहाल, तालिबानी फरमान ने बढ़ाई मुश्किलें!

सरकार की तरफ से कहा गया कि इन चैनलों का इस्तेमाल राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों, देश में सांप्रदायिक सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित मामलों पर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए किया जा रहा था. किसी भी डिजिटल समाचार प्रकाशक ने आईटी नियम, 2021 के नियम 18 के तहत मंत्रालय को आवश्यक जानकारी नहीं दी थी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement