Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक पोर्टल से जुड़े AIIMS समेत देश के 409 बड़े अस्पताल, Abha account से मरीजों को ये होगा फायदा

पोर्टल के शुरू होने से मरीजों को सरकारी अस्पतालों में दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  

एक पोर्टल से जुड़े AIIMS समेत देश के 409 बड़े अस्पताल, Abha account से मरीजों को ये होगा फायदा

आभा अकाउंट से देश के 409 बड़े अस्पतालों को जोड़ा गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश के बड़े अस्पतालों में इलाज के लिए अब आपको दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एम्स (AIIMS) समेत देश के बड़े अस्पतालों को एक पोर्टल पर जोड़ा गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHM) से मिली जानकारी के अनुसार देश के 409 अस्पतालों को वेबसाइट ors.gov.in से लिंक किए गए है. इस सुविधा के बाद मरीज अस्पताल में अपॉइंटमेंट लेने के लिए इस वेबसाइट पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं. इसके साथ ही वेबसाइट पर आभा खाता खोलने का विकल्प भी है. 

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में 122 साल बाद बना लिंचिंग के खिलाफ कानून, दिलचस्प है Anti-Lynching Act की पूरी कहानी

आभा अकाउंट से ये होगा फायदा
मरीजों का वेबसाइट पर अपॉइनमेंट लेते वक्त ही आभा (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) खाता खुल जाएगा जिसके जरिए इलाज से संबंधित सभी दस्तावेजों का रिकार्ड सुरक्षित रहेगा. इससे मरीजों को सरकारी अस्पतालों में दस्तावेज ले जाने से छूट मिलेगी. इतना ही नहीं इन रिकॉर्ड को सुरक्षित रखना और भी आसान होगा. मरीज अपॉइंटमेंट के अलावा डॉक्टर के पर्चे, जांच और उसकी रिपोर्ट, इलाज के लिए भुगतान और दवा इत्यादि के बिल व पर्चियों का पूरा ब्यौरा एक स्थान पर देख सकेगा. हालांकि यह खाता तभी खुल सकता है जब ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेते वक्त रोगी इसकी प्रक्रिया आगे बढ़ाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Hike: 9 दिनों में 8 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या हैं आज की नई दरें

निजी अस्पताल भी जुड़ेंगे
इस सुविधा से एम्स समेत देश के बड़े अस्पताल जुड़ गए हैं. खाताधारकों को 14 अंक का एक यूनिक नंबर दिया जा रहा है जो आभा कार्ड पर फोटो के साथ मौजूद रहेगा. पहले लोग इस सुविधा को हेल्थ आईडी नाम से जानते थे. इतना ही नहीं इस सुविधा के माध्यम से अस्पतालों से सभी विभाग भी जुड़ गए हैं. ऐसे में मरीजों को वीडियो कॉल पर भी परामर्श मिल सकता है. आने वाले समय में इस सुविधा में निजी अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा. ऐसे अस्पताल जो आयुष्मान योजना के तहत इलाज कर रहे हैं, वह इसमें शामिल होंगे. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement