Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Andhra Pradesh में आज से होंगे 13 नए जिले, जानें कैसे बनता है किसी भी राज्य में कोई नया जिला

2019 में चुनाव प्रचार के दौरान वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने किया था नए जिले बनाने का वादा.

Andhra Pradesh में आज से होंगे 13 नए जिले,  जानें कैसे बनता है किसी भी राज्य में कोई नया जिला

YS JaganMohan Reddy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आंध्र प्रदेश सरकार ने 13 नए जिलों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. सभी नए जिले आज से अस्तित्व में आ जाएंगे. मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी आज इन 13 नए जिलों का उद्घाटन करेंगे. आंध्रप्रदेश में 25 लोकसभा क्षेत्रों के आधार पर यह नए जिले बनाए जा रहे हैं.  

चुनाव में किया था वादा
वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने 2019 के विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो हर लोकसभा क्षेत्र को एक जिला बना देगी. अब उन्होंने यह वादा पूरा कर दिया है. इसी के साथ अब आंध्र प्रदेश में कुल 26 जिले हो गए हैं. 

ये हैं नए जिले
नए जिलों के नाम मान्यम, अल्लूरी सीताराम राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोना सीमा, एलुरु, एनटीआर, बापटिया, पलनाडु, नंदयाल, श्री सत्यसाई, अन्नामय्या, श्री बालाजी बताए गए हैं. इससे पहले आंध्र प्रदेश में 13 जिले हुआ करते थे. इनमें से 9 कोस्टल आंध्रा में थे और चार रायलसीमा में. 

यह भी पढ़ेंः नहीं थम रहे Petrol-Diesel के दाम, दो हफ्ते में 12वीं बार हुई बढ़ोतरी

देश में कुल जिले
आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2021 तक देश में कुल 742 जिले बन चुके हैं. वहीं सन् 2011 की गणना के हिसाब से 640 जिले थे और सन् 2001 तक 593 जिले ही हुआ करते थे. अब हर राज्य में जिले बढ़ाने की योजनाओं के तहत देश में कुल जिलों की संख्या में भी इजाफा हो गया है. आंध्र प्रदेश से पहले सन् 2012 में छत्तीसगढ़ में एक साथ 9 जिले बनाए गए थे.

कैसे बनते हैं नए जिले?
नया जिला बनाना मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आता है. इसके लिए या तो मुख्यमंत्री कार्यकारी आदेश दे सकता है या फिर राज्य की विधानसभा में नया कानून पारित करके नया जिला बनाया जा सकता है.कई बार सिर्फ आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना जारी करके भी जिला बनाने की घोषणा कर दी जाती है. 

यह भी पढ़ेंः Sri Lanka: इमरजेंसी के बीच पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा,  Mahinda Rajapaksa बने रहेंगे पीएम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement