Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asani Cyclone: अगले सप्ताह चक्रवाती तूफान आसनी देगा दस्तक, किन क्षेत्रों में है खतरे की आशंका?

भारत में यह तूफान ज्यादा असरदार नहीं होगा. अब तक के पैटर्न से यह पता चला है कि यह बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों पर असर डाल सकता है.

Asani Cyclone: अगले सप्ताह चक्रवाती तूफान आसनी देगा दस्तक, किन क्षेत्रों में है खतरे की आशंका?

चक्रवाती तूफान असानी तेजी से तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2022 का पहला चक्रवाती तूफान आसनी (Asani Cyclone) 21 मार्च तक बंगाल की खाड़ी में दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर तूफान मंडरा सकता है. यह तूफान भारतीय तट को पार नहीं कर सकेगा. चक्रवाती तूफान आसनी की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं.

दरअसल मंगलवार शाम भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना. यह बुधवार को मध्य दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनना शुरू हुआ था. मौसम विभाग ने कहा है कि यह भारतीय तट को प्रभावित नहीं करेगा.

क्या Covid-19 की चौथी लहर दे रही है दस्तक? Omicron के सब वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

किन क्षेत्रों में दिखेगा असर?

19 मार्च तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडामान सागर के ऊपर भी कम दबाव की हवाएं बन सकती हैं. यह तूफान उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर अंडमान की दिशा में बाहर की ओर मुड़ सकता है. 20 और 21 मार्च को तूफान तेज हो सकता है.

IMD ने कहा है कि अभी तक तूफान के पैटर्न को देखने पर यह बात सामने आ है कि यह बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार में अपना असर दिखाएगा. यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि इस तूफान का असर क्या हो सकता है. चक्रवात के बनने और तेज होने के लिए सभी परिस्थितियां अभी अनूकूल हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement