Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express Assam: आज असम को मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें इसके बारे में सबकुछ

PM Modi आज न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच चलने वाली असम की पहली वदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करने वाले हैं. सेमी हाईस्पीड ट्रेन से सफर करने से यात्रियों का अधिक समय बचेगा.

Vande Bharat Express Assam: आज असम को मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें इसके बारे में सबकुछ

Guwahati-NJP Vande Bharat Express

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की सबसे तेज चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस  (Vande Bharat Express) की संख्या आज बढ़ने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को पूर्वोत्तर के सबसे अहम राज्य माने जाने वाले असम को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देंगे. पीएमओ द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी आज इस ट्रेन का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करने वाले हैं. यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी (Guwahati NJP Vande Bharat Express) के बीच चलेगी और इससे यात्रियों को समय में बचत के लिहाज से अहम लाभ होने वाला है.

वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के अलावा इस दौरान पीएम मोदी भारतीय रेलवे के नए विद्युतीकृत खंडों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और नवनिर्मित डेमू और एमईएमयू शेड का उद्घाटन भी करेंगे जो कि पूर्वोत्तर में रेल नेटवर्क को मजबूत करेगा. PMO द्वारा जारी बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 मई को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

यह भी पढ़ें- आंधी आते ही गिरकर टूट गईं महाकाल कॉरिडोर की 6 मूर्तियां, 7 महीने पहले पीएम मोदी ने किया था का उद्घाटन

कम होगा सफर का समय

पीएमओ ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस क्षेत्र के लोगों को गति और आराम के साथ बेहतर यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी‌ जिससे क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली यह ट्रेन 5 घंटे 30 मिनट का समय लेगी. सामान्य ट्रेनों से यही सफर साढ़े 6 घंटे में भी पूरा नहीं होता था. ऐसे में यात्रियों का एक घंटे से ज्यादा का समय बचेगा. 

दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, जंतर मंतर पर प्रदर्शन को लेकर पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज

6 दिन चलेगी ट्रेन, इन स्टेशनों पर होगा स्टॉपेज

भारतीय रेलवे द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक, गुवाहाटी न्यूजलपाई गुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन चलेगी. सफर के दौरान ट्रेन कामाख्या, न्यू बोंगईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुर द्वार और न्यू कूचविहार स्टेशनों पर स्टॉपेज लेगी. ट्रेन में कुल 8 कोच लगाए गए हैं जिनमें 7 एसी चेयर कार और एक एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है. इसमें 530 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली NCR में अभी और बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

बता दें कि फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश के 17 रूटों पर तेज रफ्तार से दौड़ रही है और अब न्यू जलपाईगुड़ी गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन होगी. ये सभी ट्रेनें चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्टरी में बनाई गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement