Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Presidents award for Gallantry: बाटला हाउस एनकाउंटर के हीरो संजीव यादव को 11वीं बार मिलेगा सम्मान

बाटला हाउस एनकाउंटर से देश भर में चर्चा में आए आईपीएस संजीव यादव को इस साल भी वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है. यादव को यह सम्मान 11वीं बार मिलेगा. 

Presidents award for Gallantry: बाटला हाउस एनकाउंटर के हीरो संजीव यादव को 11वीं बार मिलेगा सम्मान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 73rd Republic Day की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 939 पुलिसकर्मियों को प्रेसिंडेंट मेडल से सम्मानित करने की अनुमति दी है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के डीसीपी Sanjeev Kumar Yadav को भी पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री के लिए सम्मानित करने का ऐलान किया गया है.  यादव को 11वीं बार वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा.

बाटला हाउस एनकाउंटर से हुए थे फेमस
साल 2008 में दिल्ली स्थित बाटला हाउस एनकाउंटर केस में भी उन्होंने अगुवाई की थी जिसमें इंडियन मुजाहिदीन की भारतीय इकाई का आतंकी आतिफ अमीन के साथ छोटा साजिद मारा गया था. यादव को आतंकवाद के खिलाफ सूझबूझ और वीरता के साथ टीम लीड करने का काफी अच्छा अनुभव है. उनके नेतृत्व में कई सफल ऑपरेशन किए गए हैं.

पढ़ें: Republic Day: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया देश को संबोधित, जानिए बड़ी बातें

75 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं लीड
आईपीएस संजीव यादव ने साल 2012 में इजरायल डिप्लोमेट कार ब्लास्ट केस, साल 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस भी लीड किया था. उन्होंने अब तक 75 से अधिक एनकाउंटर ऑपरेशन में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल का नेतृत्व किया है. इन एनकाउंट  में 55 आतंकी और गैंगस्टर मारे गए हैं. साल 2005 का दिल्ली सीरियल ब्लास्ट केस भी पुलिस ने यादव की अगुवाई में सुलझाया था. इस हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का पाकिस्तानी आतंकवादी अबू हुजेफा  श्रीनगर में मुठभेड़ के दौरान मारा गया था.

पढ़ें: Padma Awards 2022: जानें कौन हैं पद्म विभूषण पाने वाली 4 हस्तियां, कांग्रेस के बड़े नेता को पद्म भूषण

26/11 अटैक के गुनाहगारों को पकड़ने में निभाई बड़ी भूमिका
आईपीएस संजीव यादव की अगुवाई में ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीमों ने 50 से अधिक आतंकियों को गिरफ्तार किया था. यादव के नेतृत्व में ही भारत से आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद का खात्मा किया गया है. 26/11 मुंबई विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी अबू जंदल को भी यादव की अगुवाई में ही गिरफ्तार किया गया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement