Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thailand से मिले IT जॉब का ऑफर तो रहें सावधान, भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भारत सरकार ने युवाओं को सलाह दी है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य स्त्रोतों के माध्यम से मिल रहे फर्जी नौकरी के प्रस्तावों से सावधान रहें.

Thailand से मिले IT जॉब का ऑफर तो रहें सावधान, भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत सरकार ने विदेशों में आईटी (IT) सेक्टर से जुड़ी फर्जी नौकरियों को लेकर युवाओं को आगाह किया है. थाईलैंड में नौकरी का झांसा देकर म्यामार ले जाए गए 100 से अधिक भारतीय युवाओं का मामला सामने आने के बाद विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी  (Advisory) जारी कर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर थाईलैंड (Thailand) या अन्य देशों से आकर्षक जॉब का ऑफर मिले तो उसे ठीक से जांच और परख लें.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि थाईलैंड और म्यामांर में 'डिजिटल सेल्स एंड मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव' पदों के लिए भारतीय युवाओं को लुभाने के लिए आकर्षक जॉब ऑफर दिया जा रहा है. यह पूरी तरह से फर्जी जॉब रैकेट है, जिनका मकसद युवाओं को फंसाना है. ये रैकेट कॉल सेंटर और क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड के लिए संदिग्ध IT फर्मों द्वारा ऑपरेट किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Bank Lockers Rules Changed: RBI ने बैंक लॉकर से जुड़े नियम बदले, जान लें नया नियम

थाईलैंड-म्यामार में अभी भी 60 लोग फंसे
मंत्रालय ने कहा कि बीते दिनों ऐसे कई मामले सामने आए जिनमें भारत से आईटी सेक्टर में काम करने वाले युवाओं को जॉब के बहाने म्यांमार पहुंचाया गया. वहां उनसे क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड और साइबर ठगी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों में उनसे काम करवाया गया. भारत सरकार ने म्यांमार में फंसे करीब 32 युवाओं को इस चंगुल से निकाल लिया है. जबकि अभी भी थाईलैंड-म्यांमार में उसी क्षेत्र में फंसे 60 अन्य लोगों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

Ministry of External Affairs advises Indian nationals not to get entrapped in fake job offers being floated through social media platforms or other sources. @MEAIndia pic.twitter.com/KXz9J5WKJR

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारतीय नागरिकों से थाईलैंड में नौकरी करने से पहले अत्यधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है. सरकार ने भारतीय युवाओं को सलाह दी है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य स्त्रोतों के माध्यम से मिल रहे फर्जी नौकरी के प्रस्तावों से सावधान रहें और उनकी पूरी तरह जांच पड़ताल कर लें.

ये भी पढ़ें- Viral Video: बारिश देखते ही रोमांटिक मूड में आने वाले सावधान, सड़क पर धोखे कर रहे हैं इंतजार

ऑफर देने वाली कंपनी की करें जांच
भारत सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा, "रोजगार उद्देश्यों के लिए पर्यटक/विजिट वीजा पर यात्रा करने से पहले भारतीय लोगों को सलाह दी जाती है कि वे विदेश में संबंधित मिशनों के माध्यम से विदेशी नियोक्ताओं की साख की जांच/सत्यापन करें और किसी भी नौकरी की पेशकश करने से पहले भर्ती एजेंटों के साथ-साथ जॉब का ऑफर देने वाली कंपनी के बारे में गहराई से जांच करें."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement