Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Nasal Vaccine: कैसे काम करती है, कहां मिलेगी और कितने है दाम? जानें सबकुछ

Nasal Vaccine Price: भारत के औषधि महानियंत्रक DCGI ने इस इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की मंजूरी दी थी.

Corona Nasal Vaccine: कैसे काम करती है, कहां मिलेगी और कितने है दाम? जानें सबकुछ

Nasal Vaccine Booster

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच भारत में एक अच्छी खबर सामने आई है. नाक जरिए दी जाने वाली भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की कीमत तय हो गई है. इस नेजल वैक्सीन की कीमत 800 रुपये रखी गई है. बता दें कि पिछले हफ्ते भारत के औषधि महानियंत्रक DCGI ने इस इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC को कोरोना बूस्टर डोज में शामिल करने की मंजूरी दी थी. जिसके बाद नेजल वैक्सीन को CoWin पोर्टल पर लिस्टेड कर दिया गया.

bbv154 intranasal vaccine details

जानकारी के मुताबिक, नेजल वैक्सीन की 800 रुपये की कीमत के साथ 5 प्रतिशत जीएसटी (GST) भी लगेगा. हालांकि, अस्पताल इसमें अपना चार्ज जोड़ सकते हैं. सरकार ने इस कोविड वैक्सीन की कीमत तय की है और बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी दे है. सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपये में उपलब्ध होगी. फिलहाल यह वैक्सीन सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स में ही मिलेगी. बताया जा रहा है कि नेजल वैक्सीनेशन जनवरी के चौथे सप्ताह में शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Updates: ओडिशा में 59 प्रतिशत लोगों को नहीं मिली बूस्टर डोज, देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल जारी

नाक के जरिए दी जाती है नेजल वैक्सीन
कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नेजल वैक्सीन Nasal Vaccine) नाक के जरिए स्प्रे करके दी जाएगी, मतलब वैक्सीन लेने वाले के बांह (Arm) पर टीका नहीं लगाया जाएगा. इससे पहले अन्य कंपनियों की जितनी भी वैक्सीन दी गईं, उनका बांह पर टीका लगाया जाता है. लेकिन इंट्रा नेजल (Intranasal) की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी. इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द भी नहीं होगा. भारत टेक की इस वैक्सीन का नाम BBV154 है.

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exams Datesheet 2023: सीबीएसई 12वीं की डेटशीट थोड़ी देर में होगी जारी, ऐसे करें चेक

18 साल से ऊपर के लोगों दी जाएगी ये वैक्सीन
भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन CoWIN के अलावा प्राइवेट केंद्रों पर भी उपलब्ध है. इस BBV154 वैक्सीन को 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ‘बूस्टर’ खुराक के तौर पर इस्तेमाल की भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने नंवबर में मंजूरी दे दी थी. चीन और कुछ अन्य देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इस टीके को मंजूरी मिली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement