Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर चलाना हो सकता है और भी महंगा, अप्रैल से दोगुनी हो सकती है LPG की कीमत

वैश्विक अर्थव्यवस्था कोविड महामारी के प्रकोप से बाहर जरूर निकल रही है लेकिन दुनियाभर में ऊर्जा की बढ़ती मांग की वजह से इसकी आपूर्ति में कमी आ सकती है.

घर चलाना हो सकता है और भी महंगा, अप्रैल से दोगुनी हो सकती है LPG की कीमत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया भर के लोग गैस की भारी किल्लत से जूझ रहे हैं. वहीं अब इसका असर भारत में भी देखने को मिल सकता है. माना जा रहा है कि देश में अप्रैल से रसोई गैस सिलेंडर के दाम दोगुने हो जाएंगे.

वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत होने से न सिर्फ खाना बनाना महंगा हो जाएगा बल्कि सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिलेगा. साथ ही सरकार के फर्टिलाइजर सब्सिडी बिल (Fertilizer Subsidy Bill) में भी बढ़त देखने को मिल सकती है. कुल मिलाकर इन सबका असर आम उपभोक्ता पर ही पड़ने वाला है.

वैश्विक अर्थव्यवस्था कोविड महामारी के प्रकोप से बाहर जरूर निकल रही है लेकिन दुनियाभर में ऊर्जा की बढ़ती मांग की वजह से इसकी आपूर्ति में कमी आ सकती है. यही वजह है कि गैस की कीमतों में काफी तेजी आई है.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine conflict: 2 क्षेत्रों को मान्यता देकर पुतिन दोहराएंगे क्रीमिया का इतिहास?

उद्योग के जानकारों की मानें तो लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स की वजह से घरेलू उद्योग पहले से ही आयातित एलएनजी के लिए ज्यादा कीमत चुका रहा है. लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स में कीमत कच्चे तेल से जुड़ी हुई हैं. उद्योग ने स्पॉट मार्केट से खरीदारी कम कर दी है, जहां कई महीनों से कीमतों में आग लगी हुई है.

अप्रैल में बढ़ सकती है कीमत
वहीं इसका असर अप्रैल में देखने को मिलेगा जब सरकार नेचुरल गैस की घरेलू कीमतों में बदलाव करेगी. एक्स्पर्ट्स के अनुसार, 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 6 से 7 डॉलर किया जा सकता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक, गहरे समुद्र से निकलने वाली गैस की कीमत 6.13 डॉलर से बढ़कर करीब 10 डॉलर हो जाएगी. कंपनी अगले महीने कुछ गैस की नीलामी करेगी. इसके लिए उसने फ्लोर प्राइज को क्रूड ऑयल से जोड़ा है जो अभी 14 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है.

गौरतलब है कि देश में घरेलू नेचुरल गैस की कीमतें हर साल अप्रैल और अक्टूबर में तय होती हैं. अप्रैल की कीमत जनवरी से दिसंबर 2021 की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर आधारित होगी. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एके जेना के मुताबिक, घरेलू नेचुरल गैस की कीमत में एक डॉलर की तेजी होने पर सीएनजी की कीमत 4.5 रुपये प्रति किलो बढ़ जाएगी. यानी सीएनजी की कीमत में 15 रुपये प्रति किलो बढ़ सकती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement