Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पत्नी के रहते की दूसरी शादी तो खैर नहीं, सरकार लेगी एक्शन, जानें कहा हुआ ऐसा

असम सरकार ने अपने कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि अगर पत्नी के रहते पति दूसरी शादी करता है तो उसके खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा.

पत्नी के रहते की दूसरी शादी तो खैर नहीं, सरकार लेगी एक्शन, जानें कहा हुआ ऐसा

प्रतीकात्मक तस्वीर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: असम सरकार ने अपने कर्मचारियों को उनके पति या पत्‍नी के जीवित रहते हुए किसी और से शादी करने से मना कर दिया है और चेतावनी दी है कि यदि वे दो विवाह करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

कार्मिक विभाग ने एक ऑफिस प्रोटोकॉल जारी किया है, जिसमें कर्मचारियों को निर्देश दिया गया कि अगर उनका जीवनसाथी अभी भी जीवित है तो किसी और से शादी करने से पहले सरकार से मंजूरी प्राप्त करें. हालांकि, ज्ञापन में तलाक की जरूरत का जिक्र नहीं किया गया है.

अगर पत्नी जीवित है तो दूसरी शादी पर रोक
आदेश में कहा गया है, 'कोई भी सरकारी कर्मचारी जिसकी पत्‍नी जीवित है, सरकार की अनुमति प्राप्त किए बिना दूसरी शादी नहीं करेगा, भले ही उस पर लागू होने वाले व्यक्तिगत कानून के तहत बाद की शादी की अनुमति हो.' 

इसे भी पढ़ें- डायनासोर की हड्डियां बेच 4 लोगों ने अमेरिका को लगाया 25 करोड़ का चूना, जानें मामला

महिलाओं के लिए भी ये है हिदायत
इसी तरह, कोई भी महिला सरकारी कर्मचारी सरकार की अनुमति के बिना किसी ऐसे व्यक्ति से शादी नहीं करेगी, जिसकी पत्‍नी जीवित है. अधिसूचना 20 अक्टूबर को असम सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव नीरज वर्मा द्वारा जारी की गई थी. ओएम तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. हालांकि इसका खुलासा गुरुवार को हुआ.

ये भी पढ़ें: इस देश में आसमान से हुई पैसों की बारिश, लूटने के लिए मची होड़, देखें Viral Video

किस नियम के तहत हुआ है ऐसा?
आदेश में कहा गया है कि दिशानिर्देश असम सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 26 के प्रावधानों के अनुसार जारी किए गए हैं. आदेश में कहा गया है कि उपरोक्त प्रावधानों के संदर्भ में अनुशासनात्मक प्राधिकारी तत्काल विभागीय कार्यवाही शुरू कर सकता है. ओएम ने आगे अनुरोध किया कि ऐसी घटनाओं का पता चलने पर अधिकारी उचित कानूनी कार्रवाई करें. (इनपुट: IANS)

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement