Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Birbhum हिंसा में गिरफ्तार 9 आरोपियों की होगी फॉरेंसिक साइकोलॉजिकल जांच, समझें वजह

बीरभूम के बोगतुई गांव में 9 लोगों को जिंदा जलाकर मार दिया गया था. इस केस की जांच CBI कर रही है.

Birbhum हिंसा में गिरफ्तार 9 आरोपियों की होगी फॉरेंसिक साइकोलॉजिकल जांच, समझें वजह

birbhum violence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के बीरभूम (Birbhum) जिले में हिंसा भड़काने वाले आरोपियों की फॉरेंसिक मनोवैज्ञानिक जांच कराने का फैसला किया है. बोगतुई गांव में भड़की इस हिंसा में कुल 9 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. सभी आरोपियों को जांच का सामना करना होगा.

जांच के संबंध में एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि जांच के दौरान एक मनोवैज्ञानिक उनके शरीर के साथ ही चेहरे की भाव-भंगिमाओं पर नजर रखने के लिए मौजूद होगा और इन्हें सबूत माना जाएगा.

Birbhum violence: क्या है बीरभूम का मामला? जानिए क्यों भड़की थी हिंसा

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, '9 संदिग्धों से पूछताछ करते वक्त फॉरेंसिक मनोवैज्ञानिक जांच की जाएगी जिससे यह पता लगाया जा सके कि आरोपी सच बोल रहे हैं या झूठ. एक मनोवैज्ञानिक मौजूद रहेगा और वह अपने नतीजों पर रिपोर्ट देगा, जिसे अदालत में सबूत के तौर पर पेश किया जाएगा.'

CBI क्यों करा रही है साइकोलॉजिकर फॉरेंसिक जांच?

CBI को बीरभूम हिंसा के बारे में आरोपियों के बयानों में अंतर दिखा है, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है. जांच एजेंसी ने उन दमकलकर्मियों के प्रभारी अधिकारी से पूछताछ की है जो बोगतुई गांव में 10 घरों में लगी आग बुझाने के अभियान में शामिल थे. तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय नेता भादु शेख की हत्या के बाद इन घरों में आग लगा दी गयी थी. 

Birbhum Violence पर चुप क्यों हैं सियासी पार्टियां, क्यों बड़े दलों ने किया है किनारा?

मृतकों के DNA सैंपल की होगी जांच

CBI ने नरसंहार में मारे गए आठ लोगों की डीएनए जांच के लिए नमूने भी भेजने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी PTI के हवाले से कहा है कि प्रभावित परिवारों ने हमें बताया है कि वे शवों की पहचान नहीं कर पाए हैं. डीएनए जांच से उनकी पहचान करने में हमें मदद मिलेगी.

West Bengal: TMC नेता की हत्या के बाद बीरभूम में बवाल! जले हुए मकानों से सात लोगों के शव बरामद

2 E-रिक्शा और मोटरसाइकिल भी जब्त

CBI ने कुमड्डा गांव से दो ई-रिक्शा और एक मोटरसाइकिल भी जब्त की हैं जिनके बारे में ग्रामीणों ने दावा किया है कि उनका इस्तेमााल बम और पेट्रोल से भरे बर्तन लाने के लिए किया गया था. तृणमूल कांग्रेस के नेता की हत्या के कुछ घंटों बाद जिले में रामपुरहाट पुलिस थाने के तहत आने वाले बोगतुई गांव से 8 लोगों के जले हुए शव बरामद हुए थे. इस बीच, निलंबित अधिकारी त्रिदीप प्रमाणिक के स्थान पर देबाशीष चक्रवर्ती को रामपुरहाट थाने का नया प्रभारी निरीक्षक नियुक्त किया गया है. पूरे केस की छानबीन चल रही है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement