Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka MLC चुनाव: BJP को विधान परिषद में बहुमत, जानें कांग्रेस-JDS को मिली कितनी सीटें

कांग्रेस को 25 में से 11 सीटों पर जीत मिली है वहीं जेडीएस महज एक सीट जीत पाई है.

Karnataka MLC चुनाव: BJP को विधान परिषद में बहुमत, जानें कांग्रेस-JDS को मिली कितनी सीटें

Karnataka MLC election results 2021

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक (Karnataka) के विधान परिषद की 25 सीटों पर हुए चुनावों में 12 सीटों पर जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विधान परिषद में भी बहुमत हासिल कर लिया है. मंगलवार को 75 सदस्यीय विधान परिषद में अब बीजेपी के पास 38 सदस्य हो गए हैं. 

इस चुनाव में सबसे बड़ा झटका पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देव गौड़ा के नेतृत्व वाली पार्टी जनता दल (सेक्युलर) को लगा है. पार्टी के खाते में महज एक सीट आई है. कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन इस चुनाव में बेहतर रहा. कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है. जिस सीट पर जेडीएस को जीत मिली, वह हासन है.

जेडीएस को जीत भी एचडी देवगौड़ा के पोते सूरज को मिली है. इसे जेडीएस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. साल 2015 में स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्रों से पिछले विधान परिषद चुनावों के दौरान, बीजेपी ने 6, कांग्रेस ने 14 और जेडीएस ने चार सीटें जीती थीं जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने हासिल की थी.

25 सीटों पर 10 दिसंबर को हुई थी वोटिंग

10 दिसंबर के चुनावों में सभी 25 सीटों पर 99 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी. इन सीटों के लिए 90 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें बीजेपी और कांग्रेस के 20-20 और जेडीएस के छह प्रत्याशी भी शामिल थे. इस चुनाव के लिए मतदाताओं में शहरी और ग्रामीण स्थानीय निकायों के सदस्यों सहित निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल थे. विधान सभा या लोकसभा चुनावों से अलग परिषद के चुनाव अधिमान्य मतों (preferential votes) द्वारा तय किए जाते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement