Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bomb Threat: Indigo Flight में बम? 41 एयरपोर्ट समेत BMC और 50 अस्पतालों को भी धमकी, जानें अब तक क्या पता चला है

Bomb Threat: ईमेल भेजकर बम से उड़ाने की धमकी ने मंगलवार देर रात तक पूरे देश में हड़कंप मचाए रखा है. मुंबई, वाराणसी, भोपाल पटना आदि एयरपोर्ट्स पर देर रात तक चेकिंग चलती रही है.

Latest News
Bomb Threat: Indigo Flight में बम? 41 एयरपोर्ट समेत BMC और 50 अस्पतालों को भी धमकी, जानें अब तक क्या पता चला है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bomb Threat Email Updates: देश में ईमेल के जरिये बम से उड़ाने की धमकियों ने हड़कंप मचा दिया है. मंगलवार शाम अचानक देश के 41 एयरपोर्ट्स पर धमकी भरे ईमेल मिलने के बाद हंगामा मच गया. उधर, बृहनमुंबई नगर निगम (BMC) समेत मुंबई के 50 अस्पतालों को भी यही धमकी भरा ईमेल भेजा गया, जिससे उनमें भी खौफ का माहौल बना रहा. देर रात चेन्नई से मुंबई के लिए उड़ी इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट में भी बम होने की धमकी दी गई, जिसके विमान की मुंबई में इमरजेंसी प्रोटोकॉल के तहत लैंडिंग कराई गई है. हालांकि सभी जगह देर रात तक चली चेकिंग के बावजूद ये धमकियां झूठी साबित हुई हैं. वीपीएन नेटवर्क का इस्तेमाल कर धमकियां देने वाले लोगों का इस बार भी कोई सुराग अब तक नहीं मिला है.


यह भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir परिसर में फायरिंग, SSF जवान की गोली लगने से मौत, क्या है पूरा मामला 


कड़ी चेकिंग के बीच बंद नहीं किए गए एयरपोर्ट

देश के एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले ईमेल हालिया दिनों में चौथी बार भेजा गया है. इस बार भी चेन्नई, मुंबई, पटना, जयपुर, वाराणसी, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर समेत 41 हवाई अड्डों को यह ईमेल मिले, जिसके बाद मंगलवार शाम को सभी हवाई अड्डों पर जबरदस्त चेकिंग शुरू कर दी गई और चप्पे-चप्पे पर संदिग्ध सामान को खंगाला जाने लगा. एयरपोर्ट सिक्योरिटी संभालने वाली CISF के जवानों ने एक-एक कोने की तलाशी ली. साथ ही बम थ्रेट असेस्टमेंट कमेटी ने भी मैनुअल चेकिंग के जरिये हर एयरपोर्ट पर सुरक्षा मजबूत की. हालांकि पिछले तीन बार मिले ईमेल के अनुभव के कारण किसी भी एयरपोर्ट पर कामकाज बंद नहीं किया. इस बार भी सभी एयरपोर्ट पर पिछले तीन बार की तरह ही यह ईमेल महज कोरी धमकी साबित हुई है.


यह भी पढ़ें- Weather Updates: भयानक हुई गर्मी, अब रात को भी Heatwave;  यूपी में रेड अलर्ट, Delhi में 5 और Noida में 7 लोगों की मौत 


सभी एयरपोर्ट पर एक जैसा मैसेज

  • 18 जून से पहले 8 सितंबर 2023, 29 अप्रैल और 12 मई को भी एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है.
  • सभी 41 एयरपोर्ट को ईमेल से बिल्कुल एक जैसा संदेश मिला था, जिसमें 'हैलो, हवाई अड्डे में विस्फोटक छिपाए गए हैं. बम जल्द ही फट जाएंगे. तुम सब मर जाओगे.' लिखा हुआ था.
  • फर्जी धमकी वाले ये ईमेल भेजने के पीछे 'KNR' नाम के एक ऑनलाइन समूह का हाथ होने का संदेह है, जो VPN कनेक्शन यूज कर रहा है.
  • KNR ने ही दिल्ली-NCR के स्कूलों को भी बम की धमकी वाले ऐसे ईमेल भेजे थे. उसके बाद से ही देश में ये ईमेल मिलने का सिलसिला चल रहा है.

इंडिगो फ्लाइट की मुंबई में उतरते ही कड़ी तलाशी

चेन्नई से मुंबई आ रही IndiGo फ्लाइट 6E 5149 के उड़ान भरने के बाद उसमें बम होने की धमकी वाला ईमेल मिला. फ्लाइट ने मंगलवार रात 10.30 बजे इमरजेंसी प्रोटोकॉल के बीच मुंबई में लैंडिंग की. इंडिगो ने एक बयान में इस घटना की जानकारी दी है. इंडिगो ने कहा,'चेन्नई से मुंबई आ रही फ्लाइट में बम होने की धमकी मिली. मुंबई में विमान लैंड करते ही क्रू ने प्रोटोकॉल फॉलो किया और विमान को तत्काल आइसोलेशन-बे में पहुंचाया गया. सभी पैसेंजर तेजी से नीचे उतारे गए. इसके बाद सिक्योरिटी एजेंसियों ने पूरे विमान की कड़ी तलाशी ली. सभी तरह के सिक्योरिटी चेक पूरे होने के बाद विमान को वापस टर्मिनल एरिया में पहुंचा दिया गया है.'

मुंबई पुलिस ने बम निरोधक दस्तों से कराई अस्पतालों की जांच

मुंबई में भी उस समय हड़कंप मच गया, जब मंगलवार को बीएमसी हेडक्वार्टर समेत करीब 50 अस्पतालों को उनकी ऑफिशियल ईमेल आईडी पर बम से उड़ाने की धमकी वाला मैसेज मिला. इन अस्पतालों में जसलोक अस्पताल, रहेजा अस्पताल, सेवन हिल्स अस्पताल, कोहिनूर अस्पताल, केईएम अस्पताल, जेजे अस्पताल और सेंट जॉर्ज अस्पताल जैसे बड़े नाम शामिल थे. तत्काल मुंबई पुलिस को इसकी जानकारी दी गई. मुंबई पुलिस ने सभी जगह बम निरोधक दस्तों के जरिये जांच कराई, लेकिन कहीं पर भी बम या कोई विस्फोटक बरामद नहीं हुआ. मुंबई पुलिस के वीपी रोड पुलिस स्टेशन को इस मामले की जांच सौंपी गई है. जांच में सामने आया है कि धमकी भरे ईमेल अपनी पहचान छिपाने के लिए VPN नेटवर्क के जरिये भेजे गए थे. इनका सोर्स पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement