Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2022: बजट में Digital University पर बड़ा ऐलान, जानिए किस राज्‍य में पिछले साल उठाया गया था अहम कदम

केरल में बीते साल हुई थी यूनिवर्सिटी ऑफ डिजिटल साइंसेज की शुरुआत. डिजिटल एजुकेशन के क्षेत्र में इसे माना गया था अहम कदम.

Budget 2022: बजट में Digital University पर बड़ा ऐलान, जानिए किस राज्‍य में पिछले साल उठाया गया था अहम कदम

kerala university

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बजट-2022 में  डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने की बात कही. उन्होंने कहा कि इसके लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. इस यूनिवर्सिटी में पर्सनेलाइज्ड लैंग्वेज में आईसीटी (इंफॉर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी) फॉर्मेट पर शिक्षा मिलेगी. 

डिजिटल होते इंडिया के लिए यह एक बेहद अहम सौगात होगी. लेकिन इसी के साथ यह जानना भी आपके लिए जरूरी है कि हमारे देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए केरल में बीते साल ही ऐसा अहम कदम उठाया जा चुका है. इसी के तहत केरल ऐसा पहला राज्य बन गया था, जहां डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है. 

49 साल पहले पेश करना पड़ा था Black Budget, देश में छाया था ऐसा संकट

बीते साल फरवरी महीने में ही तिरुवनंतपुरम के पास मंगलापुरम स्थित टेक्नोसिटी में इस डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने समारोह की अध्यक्षता की थी और इस यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया था. इसका नाम है- केरल यूनिवर्सिटी ऑफ डिजिटल साइंसेस, इनोवेशन एंड टेक्नॉलजी. इसे KUDSITके नाम से जाना जाता है.  केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान इस यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं.

संसद में वित्त मंत्री पेश कर रही हैं Budget 2022, जानें अभी तक की बड़ी अपडेट्स

इस यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस, इंफोर्मेटिक्स, एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स और ह्यूमैनिटीज में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स उपलब्ध हैं. इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन, साइबर सिक्योरिटी और जाटा एनालिसिस में स्पेशलाइज्ड कोर्स भी करवाए जाते हैं. शिक्षा के मामले में केरल का स्तर कई मायनों में देश के अन्य प्रदेशों की तुलना में बेहतर रहा है. शैक्षणिक दर को लेकर भी दक्षिण भारत का ये सुंदर प्रदेश अव्वल रहा है. यह यूनिवर्सिटी भी इसी की एक मिसाल है. 

Budget 2022: इकत बुनाई वाली साड़ी पहने नजर आईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, हर साल खास रहा है स्टाइल

Budget 2022: 75 साल, 73 बजट और कई बदलाव, 10 बड़ी बातों में समझिए यह दिलचस्‍प इतिहास

Budget को 'बजट' ही क्‍यों कहते हैं, किसने की इसकी शुरुआत, बेहद दिलचस्‍प है 289 साल पुराना किस्‍सा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement